image

परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए तकनीकी सहयोग देंगें मास्टर कोच

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में हुई बैठक

आगरा। शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में मास्टर कोच की बैठक हुई। यही मास्टर कोच शहरी स्वास्थ्य तथा शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम के सुदृढीकरण के लिए तकनीकी सहयोग प्रदान करेंगे।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके शर्मा ने बताया कि टीसीआईएचसी कार्यक्रम के तहत शहरी स्वास्थ्य तथा शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण के लिए पीएसआई संस्था तकनीकी सहयोग प्रदान कर रही है। इसके तहत शहर की कुछ स्वास्थ्य इकाइयों के स्टाफ को तय मानकों के अनुरूप प्रशिक्षित किया जा चुका है। अब अन्य स्वास्थ्य इकाइयों को यह मास्टर कोच सपोर्ट करेंगे। 

डॉ. शर्मा ने बताया कि इसी क्रम में बुधवार को मास्टर कोच की बैठक हुई है। इसमें अन्य स्वास्थ्य इकाइयों से स्टाफ को प्रशिक्षित किए जाने के लिए रणनीति बनाई गई। उन्होंने बताया कि जनपद में अब आठ मास्टर कोच परिवार नियोजन के उपायों को बेहतर तरीके से समुदाय तक पहुंचाने में आशाओं और स्टाफ की मदद करेंगे । इस बैठक में प्ले ग्राउंड रणनीति पर भी चर्चा की गई और  पाँच शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को चयनित किया गया है | चयनित केंद्रों पर होने वाली बेस्ट प्रेक्टिस को अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर गतिविधियों को किया जायेगा ।

बैठक में मंडलीय राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के शहरी स्वास्थ्य सलाहकार मो. इरशाद, शहरी स्वास्थ्य समन्वयक आकाश गौतम, जीवनी मंडी शहरी स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. मेघना शर्मा, लोहामंडी द्वितीय शहरी स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्साधिकरी डॉ. सुमन श्रीवास्तव, सिकंदरा शहरी स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. सुप्रिया जैन, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के डीईआईसी मैनेजर रमाकांत शर्मा, सीफार संस्था से राना बी, सीसीपीएम सोम चंद्र, सिटी इंप्लीमेंट लीड अनिल द्विवेदी, पीएसआई से सोनल और पंकज  मौजूद रहे।

Post Views : 290

यह भी पढ़ें

Breaking News!!