image

भारतीय नागरिक परिषद के तत्वाधान में विशिष्ट व्यक्तित्व सम्मान समारोह का आयोजन

रीना त्रिपाठी

लखनऊ। भारतीय नागरिक परिषद के तत्वाधान में विशिष्ट व्यक्तित्व सम्मान समारोह उच्च प्राथमिक विद्यालय सरैया सरोजनीनगर में आयोजित किया गया. 
    भारतीय नागरिक परिषद के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व सैनिक कल्याण निगम लिमिटेड द्वारा प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय विकासखंड सरोजनी नगर में हेतु उपलब्ध कराए गए शैक्षिक तकनीक से संबंधित संसाधनों का उद्घाटन माननीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री भारत सरकार कौशल किशोर के द्वारा कराया।
       जैसा की विदित है पूर्व सैनिक कल्याण निगम लिमिटेड ने सरोजनी नगर के लगभग बारह बेसिक स्कूलों को अवसंरचना निर्माण हेतु प्रार्थना सभा को रोचक एवं प्रभावशाली बनाने हेतु बच्चों की पर्सनैलिटी डेवलपमेंट हो सके इसके लिए माइक सिस्टम ,शैक्षिक वातावरण में गुणवत्ता व सृजनात्मकता लाने के लिए स्मार्ट क्लास वा टैबलेट वितरण, बच्चों को शुद्ध पेयजल पर सुरक्षित पेयजल मिल सके इसके लिए आधुनिक आरओ सिस्टम मशीन के साथ ही शिक्षकों के लिए कुर्सी मेज और पुस्तकालय के लिए अलमारियां बच्चों के बैठने के लिए बेंच और डेस्क उपलब्ध कराई है। जिस हेतु उपस्थित पूर्व सैनिक कल्याण निगम लिमिटेड के विशिष्ट अतिथियो का सम्मान किया गया।
          इनके द्वारा प्राथमिक विद्यालयों तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चे सुचारू रूप से शिक्षा ग्रहण कर सकें इसकी रूपरेखा तय करते हुए बच्चों का मानसिक व शारीरिक विकास हो सके इसके लिए विद्यालयों में झूले लगवाने का प्रबंध भी किया गया।
   उच्च प्राथमिक स्कूल सरैया ,प्राइमरी स्कूल पहाड़पुर ,प्राइमरी स्कूल दादूपुर ,प्राइमरी स्कूल सराय सहजादी, प्राइमरी स्कूल ठकुराइन खेड़ा ,प्राइमरी स्कूल अलीनगर खुर्द ,प्राइमरी स्कूल  मलाक इस तरह के गुणवत्तापूर्ण उपकरणों व संसाधनों को प्राप्त कर चुके हैं तथा अन्य में कार्य चल रहा है।
     आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री माननीय कौशल किशोर ने पूर्व सैनिक कल्याण निगम के प्रबंध निदेशक मेजर जनरल नीलेंद्र कुमार ,डीजीएम कर्नल बी सी शर्मा, एजीएम कर्नल मुकुल सिसोदिया तथा एजीएम लेफ्टिनेंट कर्नल सत्येंद्र नेगी का उनके सामाजिक क्षेत्र में  बेसिक के विद्यालयों में कारपोरेट सोशल फंड का बड़ा हिस्सा निवेश किए जानें  का प्रस्तिपत्र देकर सम्मानित किया। पूर्व सैनिक कल्याण निगम के पदाधिकारियों से कहा की किया इस तरह बच्चों की सहायता हेतु उनके गुणवत्ता में सुधार हेतु शिक्षा की अलग तथा साक्षरता के उपक्रम को आगे बढ़ाने हेतु किया गया यह प्रयास वाकई काबिले तारीफ और सराहनीय है। शिक्षा की गुणवत्ता में और सहायता हो सके इसके लिए निगम द्वारा सरकार का योगदान किए जाने का आभार व्यक्त किया।
    सरोजिनी नगर ब्लॉक के विधायक माननीय राजेश्वर सिंह ने समाज कल्याण विभाग से ज्यादा से ज्यादा फंड पूर्व सैनिक कल्याण निगम को विद्यालयों में निवेश कराने का आश्वासन दिया तथा भविष्य में शिक्षकों और छात्रों के संबंधित समस्याओं में उनका साथ देने का आश्वासन दिया और पूर्व सैनिक कल्याण निगम की उनके सराहनीय कार्य हेतु प्रशंसा की व धन्यवाद दिया । सरोजिनी नगर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय मीरपुर पिनवट की छात्रा प्रियंका को सम्मानित करते हुए उसकी माता को भी सम्मानित किया तथा मूकबधिर होने के बावजूद उसके खेलों व पढ़ाई में रुचि की और हमेशा आगे रहने की प्रतिभा की सराहना की।
    ब्लाक प्रमुख सरोजिनी नगर सुनील कुमार रावत ने उपस्थित सभी शिक्षकों को आश्वासन दिया कि यदि उन्हें विद्यालय रखरखाव सुरक्षा व सफाई अन्य संबंधित कोई समस्या कोई समस्या आती है तो ब्लॉक स्तर पर उसका निदान शीघ्र किया जाएगा तथा पूर्व सैनिक कल्याण निगम का धन्यवाद देते हुए भारतीय नागरिक परिषद की महामंत्री रीना त्रिपाठी का धन्यवाद ज्ञापित किया।
   बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से बीएसए के प्रतिनिधि के रुप में उपस्थित राजेश सिंह ने आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया तथा पूर्व सैनिक कल्याण निगम को अन्य स्कूलों में भी ऐसी सहायता व मदद उपलब्ध कराने की तहे दिल से सराहना की और भविष्य में सरोजनी नगर ही नहीं पूरे लखनऊ के विद्यालयों को भी इस प्रकार की उन्नत तकनीकी की सामग्री उपलब्ध हो सकेगी ऐसी आशा व्यक्त की और इस हेतु कार्यालय स्तर की सभी सहायता मुहैया कराने को कहा।
     खंड शिक्षा अधिकारी राममूर्ति यादव द्वारा आयोजित इस सभा में ग्राम प्रधान सरैया, अन्य विद्यालयों के उपस्थित शिक्षकों  और पूर्व सैनिक कल्याण निगम लिमिटेड के उपस्थित सभी पदाधिकारियों का धन्यवाद दिया उन्होंने कहा कि वाकई है एक तरीके की मिसाल है और भविष्य में अन्य संस्थाओं को भी अपना कारपोरेट सोशल फंड का बेसिक के स्कूलों में निवेश करने का आग्रह किया।
     भारतीय नागरिक परिषद की महामंत्री रीना त्रिपाठी ने मुख्य अतिथि माननीय कौशल किशोर जी अति विशिष्ट अतिथि माननीय राजेश्वर सिंह  तथा पूर्व सैनिक कल्याण निगम के एमडी नीलेंद्र कुमार का धन्यवाद ज्ञापित किया।
उन्होंने बताया की माननीय आवासन एवं शहरी राज्य विकास मंत्री कौशल किशोर  का नशा मुक्त आंदोलन अभियान कौशल का..... देश के नौनिहालों के लिए क्रांतिकारी कदम बताया तथा रीना त्रिपाठी ने बताया कि इसमें उन युवाओं को बचाया जा सकता है जिन्हें नशे की लत नहीं लगी है। जब सामान के खरीदार ही नहीं रहेंगे तो निश्चित रूप से नशा बेचने वाली दुकानें स्वत: ही बंद हो जाएंगी । कार्यक्रम में उपस्थित सभी अभिभावकों, बच्चों, शिक्षकों तथा सामाजिक क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों ने नशा मुक्त भारत बनाने की शपथ ली।
    इस आयोजन में प्रयागराज से गांधी अकैडमी के संस्थापक ओम प्रकाश शुक्ला को उनके शिक्षा के क्षेत्र में योगदान हेतु सम्मानित किया गया, गोसाईगंज से राजीव शुक्ला, सरैया से संजय रावत, सांसद प्रतिनिधि सरोजिनी नगर प्रवीण अवस्थी, प्रधानाध्यापक सरैया रविंद्र सिंह सुमन दुबे, शीला चौधरी, सविता सिंह, अंजू यादव , प्रेमलता ,मृदुल मौर्य, उषा त्रिपाठी ,आभा शुक्ला ,नसीम सेहर, नाजिया ,अखिलेश कुमारी तथा गीता वर्मा , उदय प्रताप सिंह ,संध्या द्विवेदी ने अपना सक्रिय योगदान दिया।

Post Views : 312

यह भी पढ़ें

Breaking News!!