image

बहुत जल्द Virat Kohli की टी20 टीम से हो सकती है छुट्टी, कपिल देव ने बताया कारण

विराट कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली भारत की आगामी सीरीज के लिए आराम दिया गया है. इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को हुए पहले टी20 मैच में भी उन्हें आराम दिया गया था.

 

विराट कोहली को भारतीय टीम (Team India0 से ड्रॉप करने का सोचना भी पिछले साल तक नामुमकिन लगता लेकिन टी20 क्रिकेट में अब ऐसा होता नजर आ रहा है. पूर्व भारतीय कप्तान (Virat Kohli) ने तीन साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक शतक नहीं जड़ा है लेकिन खास कर इस साल उनके फॉर्म (Virat Kohli Form) में खतरनाक गिरावट देखने को मिली है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के इस सीजन कोहली ने 16 पारियों में 115.98 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 341 रन बनाए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ एक बहुप्रतीक्षित पांचवें टेस्ट मैच में कोहली 11 और फिर 20 रन ही बना सके. पिछले साल के टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद से कोहली ने सिर्फ 2 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं.

भारत के महान कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने कहा है कि अगर टॉप स्पिनर रविचंद्र अश्विन (Ravi Ashwin) को टेस्ट मैचों में बैठाया जा सकता है, जैसा कि इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में पिछले साल और इस महीने ऐजबस्टन में किया गया, तो टी20 स्क्वाड (India T20 Team) से कोहली को बाहर क्यों नहीं किया जा सकता.

कपिल देव ने एबीपी न्यूज से कहा, “जी हां, अब हालात ऐसे हैं कि आप कोहली को टी20 प्लेइंग इलेवन से बाहर करने को मजबूर हो सकते हैं. अगर दुनिया के दूसरे नंबर के गेंदबाज अश्विन को टेस्ट टीम से बाहर किया जा सकता है तो दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज को भी बाहर किया जा सकता है.”

 

उन्होंने कहा, "विराट उस स्तर पर बल्लेबाजी नहीं कर रहे हैं जो हमने उन्हें सालों में करते देखा है. उन्होंने अपने प्रदर्शन के कारण नाम कमाया है लेकिन अगर वह प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं, तो आप प्रदर्शन करने वाले युवाओं को टीम से बाहर नहीं रख सकते. मैं टीम में जगह के लिए सकारात्मक अर्थों में प्रतिस्पर्धा चाहते हूं कि ये युवा खिलाड़ी विराट से बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करें."

कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली भारत की आगामी सीरीज (West Indies India Series) के लिए आराम दिया गया है. इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को हुए पहले टी20 मैच में भी उन्हें आराम दिया गया था, जिसमें भारत की 50 रन से जीत हुई. कपिल का मानना है कि अगर कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में “आराम” दिया जाता है तो उसे “ड्रॉप” करना माना जाएगा.

1983 वर्ल्ड कप विजेता कप्तान ने कहा, “आप इसे आराम कह सकते हैं और कोई और इसे ड्रॉप कहेगा. हर व्यक्ति का अपना नजरिया होगा. जाहिर है, अगर चयनकर्ता उसे (कोहली) नहीं चुनते हैं तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि एक बड़ा खिलाड़ी प्रदर्शन नहीं कर रहा है.”

उन्होंने आखिरी में कहा, "जब आपके पास बहुत सारे विकल्प हों, तो इन-फॉर्म खिलाड़ियों को खिलाएं. आप केवल प्रतिष्ठा पर नहीं जा सकते हैं, लेकिन आपको वर्तमान फॉर्म की तलाश करनी होगी. आप एक स्थापित खिलाड़ी हो सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको लगातार पांच गेम में असफल होने पर भी मौके दिए जाएंगे."

Post Views : 403

यह भी पढ़ें

Breaking News!!