image

दिल्ली से क्यों रूठा है मानसून, 10 दिनों में न के बराबर बारिश, जानें क्या अगले हफ्ते मिलेगी राहत

दिल्ली में सोमवार और मंगलवार को बारिश नहीं होगी. मौसम विज्ञानी ने कहा कि 13 जुलाई और 14 जुलाई को कम दबाव का क्षेत्र गुजरात को पार करने और मानसून के कम दबाव का क्षेत्र उत्तर की ओर बढ़ने के बाद बारिश की संभावना है.

 

नई दिल्ली : 

मानसून (Monsoon) ने 30 जून को दिल्ली में प्रभावशाली तरीके से दस्तक दी थी, लेकिन उसके बाद से दिल्ली में अपेक्षित बारिश नहीं हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) सटीक भविष्यवाणी करने के लिए संघर्ष कर रहा है. हालांकि विशेषज्ञों ने स्वीकार किया कि सटीक स्थानीय पूर्वानुमान प्रदान करना एक जटिल प्रक्रिया है. उन्होंने कहा कि केंद्रीय मौसम पूर्वानुमान एजेंसी बार-बार गलत नहीं हो सकती है. 

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने पिछले 10 दिनों में सिर्फ 2.6 मिमी बारिश दर्ज की है. एक जून से मानसून का मौसम शुरू होने के बाद से 126.7 मिमी के सामान्य के मुकाबले 144.3 मिमी बारिश हुई है. इसमें से 117.2 मिमी महज 24 घंटे में एक जुलाई को सुबह साढ़े आठ बजे तक हो गई थी.

30 जून और 1 जुलाई को मौसम की पहली भारी बारिश के बाद आईएमडी ने ओरेंज अलर्ट जारी किया था और एक जुलाई को शहर में मध्यम बारिश की चेतावनी दी थी. अगले छह दिनों में हल्की बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया था.  जहां अगले तीन दिनों (जुलाई 1-जुलाई 3) में सिर्फ 2 मिमी बारिश हुई, वहीं मौसम कार्यालय ने 4 जुलाई को 5 जुलाई के लिए येलो अलर्ट और 6 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जिसे बाद में 7 जुलाई कर दिया गया. जबकि दिल्ली बारिश का इंतजार करती रही.

विशेषज्ञों ने शुष्क मौसम के लिए मानसून के कम दबाव के क्षेत्र को मध्य भारत की ओर बढ़ने को जिम्मेदार ठहराया. ओडिशा पर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र बाद में गुजरात शिफ्ट हो गया. 

स्काईमेट वेदर के वाइस प्रेसिडेंट (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पालावत ने कहा, ‘कम दबाव के क्षेत्र ने कम दबाव रेखा को मध्य भारत की ओर खींच लिया था, जिससे वहां भारी बारिश हुई.‘ 

आईएमडी ने बाद में 9 जुलाई और 10 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में ‘व्यापक रूप से वर्षा गतिविधि‘ की भविष्यवाणी की और रविवार को राजधानी में मध्यम वर्षा की चेतावनी दी गई और यलो अलर्ट जारी किया गया, लेकिन ऐसा भी नहीं हुआ.

उन्होंने कहा, ‘यह उम्मीद की जा रही थी कि कम दबाव का क्षेत्र का पश्चिमी छोर फिर से उत्तर की ओर स्थानांतरित हो जाएगा. हालांकि, पिछले 24 घंटों में दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और दक्षिण पाकिस्तान के आसपास के हिस्सों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के विकास ने ऐसा नहीं होने दिया.' 

दिल्ली में सोमवार और मंगलवार को बारिश नहीं होगी. मौसम विज्ञानी ने कहा कि 13 जुलाई और 14 जुलाई को कम दबाव का क्षेत्र गुजरात को पार करने और मानसून के कम दबाव का क्षेत्र उत्तर की ओर बढ़ने के बाद बारिश की संभावना है. 

दिल्ली में बारिश के बारे में आईएमडी द्वारा बार-बार होने वाले पूर्वानुमान के बारे में पूछे जाने पर, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव माधवन नायर राजीवन ने कहा, "एक बार में ठीक है, लेकिन ऐसा अक्सर नहीं होना चाहिए". उन्होंने कहा, "यलो, रेड, ऑरेंज अलर्ट तब जारी किया जाता है जब आप वास्तव में किसी ऐसी चीज के बारे में आश्वस्त होते हैं जो लोगों को प्रभावित करने वाली है. आधुनिक तकनीक के साथ अलर्ट जारी करने से पहले आपके पास अच्छे इनपुट हैं. हमने समय के साथ बहुत सुधार किया है. हमें कम से कम दो या तीन दिन पहले एक अच्छा पूर्वानुमान लगाने में सक्षम होना चाहिए."

उन्होंने कहा कि स्थानीय मौसम पूर्वानुमान जटिल हो गए हैं क्योंकि मॉडल प्रदूषण, एरोसोल और भूमि के उपयोग में बदलाव के लिए जिम्मेदार नहीं हैं. 

Post Views : 281

यह भी पढ़ें

Breaking News!!