image

विश्व जनसंख्या दिवस पर परिवार नियोजन के प्रति किया जागरुक, सीडीओ ने दिखाई हरी झंडी

परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने को आयोजित हुए मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन

आगरा। विश्व जनसंख्या दिवस पर सोमवार को आगरा कॉलेज ग्राउंड से सुभाष पार्क तक जागरुकता रैली निकाली गई। रैली को मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन ने हरी झंडी दिखाकर छोटे परिवार के बड़े फायदे के बारे में संदेश दिया। 

इस अवसर पर जिले के स्वास्थ्य केंद्रों और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर परिवार नियोजन परामर्श दिवस भी मनाया गया। इस अवसर पर जिला अस्पताल समेत सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, स्वास्थ्य उप केन्द्रों और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर परिवार को सीमित रखने और दो बच्चों के जन्म में पर्याप्त अंतर रखने के बारे में लक्ष्य दंपति को जागरूक किया गया। इसके साथ ही परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के प्रति 'मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन' आयोजित किये गये। केन्द्रों पर स्टाल लगाकर भी लोगों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी गयी और इन्हें अपनाने के बारे में प्रेरित किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि परिवार की खुशहाली, शिक्षा, स्वास्थ्य और तरक्की तभी संभव है, जब परिवार सीमित होगा। विकास के उपलब्ध संसाधनों का समुचित वितरण और बढ़ती जनसंख्या दर के बीच संतुलन कायम करने के उद्देश्य से आज सबसे अधिक जरूरत जनसंख्या स्थिरीकरण की है। परिवार को सीमित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास बास्केट ऑफ़ च्वाइस का विकल्प मौजूद है, जिसमें स्थायी और अस्थायी साधनों को शामिल किया गया है। इन अस्थायी साधनों में से अपनी पसंद का साधन चुनकर शादी के दो साल बाद ही बच्चे के जन्म की योजना बना सकते हैं। दो बच्चों के जन्म में कम से कम तीन साल का अंतर भी रख सकते हैं। दो बच्चों के जन्म में पर्याप्त अंतर रखना मां और बच्चे दोनों की बेहतर सेहत के लिए बहुत जरूरी है। जब परिवार पूरा हो जाए तो स्थायी साधन के रूप में नसबंदी का विकल्प चुन सकते हैं ।

परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ. विनय कुमार ने बताया कि समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाने के लिए फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं के माध्यम से दो चरणों में परिवार नियोजन पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके पहले चरण में 27 जून से 10 जुलाई तक दम्पति सम्पर्क पखवाड़ा मनाया गया, जिसके तहत लक्षित दम्पति को चिन्हित कर परिवार नियोजन साधनों को अपनाने के प्रति प्रेरित किया गया। अगला चरण जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का आज से शुरू हो रहा है जो 30 जुलाई तक चलेगा । इसके तहत लक्षित दम्पति को सेवा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन के बारे में किशोर-किशोरियों को भी जागरूक करने की जरूरत है ताकि भविष्य में वह सही समय पर सही कदम उठाने के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकें।
रैली में सीडीओ ए. मनिकंडन, सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव, शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल डॉ. पीके शर्मा, परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल डॉ. विनय कुमार, डीपीएम कुलदीप भारद्वाज, डीसीपीएम डॉ. विजय सिंह, अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर आकाश गौतम, डब्लूएचओ के एसएमओ डॉ. बीएस चंदेल, यूनिसेफ के डीएमसी अमृतांशु राज, डीईआईसी मैनेजर रमाकांत, यूपीटीएसयू के जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ आलोक तबेलाबक्स, पीएसआई इंडिया आनंद शर्मा,पीएसएस से अवनी महाजन, स्कूल के अध्यापक सहित छात्र-छात्राएं मौजूद  मौजूद रहे।


मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन का अभिनव प्रयोग

सीएमओ ने बताया कि परिवार नियोजन कार्यक्रमों में पुरुषों की सहभागिता को बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग ने एक नई पहल शुरू की है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी जिम्मेदारी समझनी चाहिए | छोटा परिवार सुखी परिवार की अवधारणा बिना पुरुष के अधूरी है। इसके तहत जिले अछनेरा ब्लॉक को  पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है। प्रदेश के हर मण्डल के एक-एक प्रमुख जनपद के एक ब्लॉक को पायलट के रूप में चुना गया है। जनपद में पहला मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन छह जुलाई को अछनेरा ब्लॉक में आयोजित किया गया था।
सोमवार तक अछनेरा ब्लॉक में कुल पांच मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन आयोजित हो चुके हैं। प्रत्येक दिन मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन के चार-चार बैच आयोजित हुए। मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन में पांच दिनों में कुल 742 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसमें 168 नवविवाहित शामिल हुए। 154 ऐसे प्रतिभागी शामिल हुए जिनके गर्भ धारण में दो वर्ष का विलंब हुआ। बच्चों के जन्म में तीन साल का अंतर रखने वाले प्रतिभागी शामिल हुए। 45 ऐसे प्रतिभागी थे जिन्होंने दो बच्चों के बाद नसबंदी करवाई। 168 तीन से अधिक बच्चे वाले प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। 51 अन्य प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन में जहां दंपति के साथ परिवार नियोजन जागरूकता को लेकर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं वहीं उन्हें छोटा परिवार सुखी परिवार के लाभ भी बताए जा रहे हैं। इसके साथ ही परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी साधनों के बारे में भी बताया जा रहा है। मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन आईपास डेवलपमेंट संस्था के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर रामचंद्र पाल और एचईओ बिपिन बिहारी मिश्रा मौजूद रहे |

Post Views : 270

यह भी पढ़ें

Breaking News!!