image

दिल्ली से सोहना जाना हुआ आसान, एलिवेटेड हाईवे पर फर्राटा भरने लगे वाहन

इसके खुलने से सोहना रोड पर यातायात को रफ्तार मिल गई है। दिल्ली से सोहना और मुंबई एक्सप्रेसवे तक का सफर अब इस मार्ग से आसान हो सकेगा। वहीं गुरुग्राम से सोहना पहुंचने में समय की बचत होगी।

गुरुग्राम-सोहना एलिवेटेड हाईवे पर वाहनों ने सोमवार से दौड़ना शुरू कर दिया। केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की अनुमति के बाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने दिल्ली-जयपुर हाईवे स्थित राजीव चौक के पास से सोहना एलिवेटेड हाईवे को वाहनों के लिए खोल दिया। इसके खुलने से सोहना रोड पर यातायात को रफ्तार मिल गई है। दिल्ली से सोहना और मुंबई एक्सप्रेसवे तक का सफर अब इस मार्ग से आसान हो सकेगा। वहीं गुरुग्राम से सोहना पहुंचने में समय की बचत होगी। 

दो हजार करोड़ की लागत से निर्माण
गुरुग्राम-सोहना हाईवे को छह लेन हाईवे के रूप में विकसित किया गया है। इसके निर्माण पर करीब दो हजार करोड़ रुपये की लागत आई है। राजीव चौक से भोंडसी के बीच गुरुग्राम-सोहना मार्ग पर करीब छह लेन का एलिवेटेड बनाया गया है। इसके अलावा सुभाष चौक पर एक अंडरपास भी बना है। इस मार्ग पर दोनों तरफ तीन-तीन लेन की सर्विस रोड भी बनाई गई है। इस परियोजना पर दो पैकेज में काम हुआ है। पैकेज एक में राजीव चौक से भोंडसी के बीच और पैकेज दो में भोंडसी से सोहना के बीच सड़क चौड़ीकरण करने सहित फ्लाईओवर और अंडरपास बनाए गए हैं। पैकेज दो को एनएचएआई ने एक अप्रैल को वाहनों के लिए खोल दिया था, लेकिन पैकेज एक सहित इस परियोजना की औपचारिक शुरुआत सोमवार को की गई।

एक्सप्रेसवे से जुड़ाव
गुरुग्राम-सोहना एलिवेटेड हाईवे की कनेक्टिविटी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से भी है। दिल्ली से आने वाले वाहन सोहना रोड के जरिये दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे तक पहुंच सकेंगे। इस एक्सप्रेसवे के जरिये दिल्ली से मुंबई करीब 12 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। इसके अलावा ये केएमपी के लिए बनी रिंग रोड से भी जुड़ेगा।

कैमरों से निगरानी
सोहना मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। इनकी मदद से निगरानी सहित यातायात नियम तोड़ने वालों की पहचान कर उनपर कार्रवाई भी की जाएगी। स्पीड वाले कैमरों के अलावा अन्य तरह के कैमरे भी इसपर जल्द लगेंगे। इनकी मॉनिटरिंग एनएचएआई सहित जीएमडीए, ट्रैफिक पुलिस करेगी।

Post Views : 276

यह भी पढ़ें

Breaking News!!