image

टीबी मरीजों को दिया राशन, साथ में बताए खाने-पीने के टिप्स, समाजसेवी संस्थाओं की ओर से उपलब्ध कराई जा रही पोषण पोटली

समाज सेवी कल्पना राजौरिया ने 10 मरीजों को लिया गोद

फिरोजाबाद। समाज सेवी कल्पना राजौरिया द्वारा मंगलवार को दस टीबी रोगियों को गोद लिया गया और उन्हें राशन दिया गया। जिला क्षय रोग अधिकारी ने एक महीने का राशन देकर उन्हें नियमित दवा लेने और पौष्टिक भोजन लेने का आह्वान किया।

 जिला क्षय रोग अधिकारी डा. अशोक ने रोगियों को जरूरी बातें बताईं। उन्होंने कहा कि टीबी के इलाज के दौरान दवाओं के साथ-साथ पोषण और भावात्मक सहयोग भी जरूरी है। इसलिए टीबी की दवा के साथ-साथ पोषण का भी ध्यान रखना चाहिए और परिवार व समाज के लोगों को टीबी मरीजों का भावात्मक सहयोग करना चाहिए। उन्होंने मरीजों को बताया कि टीबी की दवा नाश्ते के बाद ही लें। मरीज सुबह नाश्ते के बाद ही दवा खायें। गर्म तासीर वाली चीजें जैसे चाय, कॉफी, खट्टी एवं मिर्च मसाले वाली चीजें खाने से बचें।
रोज सुबह हल्का हल्का व्यायाम करें, खाने में फाइबर वाली चीजें जैसे हरी सब्जियां, मौसमी फल, दालें, सोयाबीन ज्यादा से ज्यादा लें। खाने के तुरन्त बाद लेटें नहीं बल्कि थोड़ा टहलें। ध्यान रहे कि किसी भी स्थिति में टीबी की दवा बंद नहीं करनी है।

राशन मिलने के बाद शहरी क्षेत्र रसूलपुर निवासी 16 वर्षीय टीबी मरीज खुशबू ने बताया कि दवा के साथ राशन मिलने से उन्हें काफी सहूलियत मिलेगी। खुशबू ने कहा कि उनसे कहा गया है कि वे पोषण पोटली का राशन खुद खाएं और दवा का नियमित सेवन करें।

जिला पीपीएम समन्वयक मनीष यादव ने बताया कि टीबी मरीजों के लिए पोषक तत्व लेना अति आवश्यक है। इसके लिए जनपद में 2400 से अधिक टीबी मरीजों को समाज सेवी लोगों की मदद से राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस मौके पर प्रवेंद्र, अशोक, प्रमोद और विक्रम मौजूद रहे।

Post Views : 261

यह भी पढ़ें

Breaking News!!