image

बारिश के लिए अभी और तरसेगा यूपी, जानिए कब से होगी बरसात?

UP Weather Latest Update: उत्तर प्रदेश में मॉनसून एक हफ्ते की देरी से आएगा। मौसम विभाग के मुताबिक सोनभद्र के बाद से मॉनसून की रफ्तार धीमी पड़ गई जिसकी वजह से बारिश नहीं हो रही है।

UP Weather Latest Update: भीषण गर्मी और उमस झेल रहे यूपी वालों को मॉनसून (UP Monsoon) की बारिश का अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक यूपी में मॉनसून

राजधानी दिल्ली स्थित मौसम विभाग के मुताबिक पाकिस्तान के ऊपर बन रहे चक्रवात की वजह से जो हवा यूपी और दिल्ली की तरफ चलनी चाहिए थी वो गुजरात और महाराष्ट्र की तरफ चल रही है। इस वजह से दिल्ली और यूपी को मॉनसून की बारिश का अभी और इंतजार करना होगा। हालांकि पूरी संभावना है कि अगले हफ्ते से यूपी में बारिश होनी शुरू हो जाएगी। दूसरी तरफ देरी से हो रही बारिश ने यूपी के किसानों की चिंता बढ़ा दी है जो धान की खेती करते हैं। आम तौर पर हर साल आषाढ़ महीने में अच्छी बारिश होती है लेकिन इस बार आषाण खत्म होने को आया और सावन शुरू होने को है लेकिन बारिश का नामो निशान नहीं है। 

मॉनसून में हो रही देरी को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि मॉनसून के देरी के आने की वजह से किसानों को इसका नुकसान होगा और सरकार हालातों पर नजर बनाए हुए है।

की बारिश होने में अभी एक हफ्ते का समय और लग सकता है। जेपी गुप्ता के मुताबिक सोनभद्र में मॉनसून की एंट्री के बाद इसकी रफ्तार धीमी पड़ गई जिसकी वजह से मॉनसून पूर्वी उत्तर प्रदेश की तरफ नहीं बढ़ पाया जिससे पूर्वी यूपी में बारिश नहीं हो रही है।

Post Views : 409

यह भी पढ़ें

Breaking News!!