image

गोरखपुर में मानसिक स्वास्थ्य के लिए जागरूक किए जाएंगे ग्रामीण, ये खास लोग निभाएंगे जिम्मेदारी

गोरखपुर जिले के डीएम विजय किरन आनंद ने ग्रामीणों को मानसिक स्वास्थ्य के लिए जागरूक करने की जिम्मेदारी जिला पंचायत राज अधिकारी को दी है। इस जागरूकता अभियान में ग्राम प्रधान एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य की मुख्य भूमिका रहेगी।

गोरखपुर, जागरण टीम। गोरखपुर जिले के ग्रामीणों को मानसिक स्वास्थ्य के लिए जागरूक किया जाएगा। जिलाधिकारी ने इसकी जिम्मेदारी जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर को दी है। ग्राम प्रधानों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। ग्राम पंचायतों की ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठकों में इसे एजेंडा के रूप में शामिल करने का निर्देश भी दिया गया है।

ऐसे किया जाएगा जागरूक: सभी ग्राम पंचायतों की बैठक में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता से जुड़ा मैसेज पढ़कर सुनाया जाएगा। लोगों को मानसिक रोग के लिए निर्धारित कक्ष, काउंसिलिंग सेंटर, हेल्पलाइन नंबर आदि के विषय में जानकारी दी जाएगी।

मानसिक रोग के उपचार के लिए चिह्नित हैं आठ स्वास्थ्य केंद्र: जिले में मानसिक रोग के उपचार एवं काउंसिलिंग के लिए आठ स्वास्थ्य केंद्रों को चिह्नित किया गया है। सरदारनगर में महीने के पहले मंगलवार को, डेरवा बड़हलगंज में पहले गुरुवार को, गोला में दूसरे मंगलवार को, पिपराइच में दूसरे गुरुवार को, बांसगांव में तीसरे मंगलवार को, ब्रह्मपुर में तीसरे गुरुवार को, पाली ठर्रापार में चौथे मंगलवार को एवं गगहा स्वास्थ्य केंद्र पर महीने के चौथे गुरुवार को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

इसके अतिरिक्त जिला चिकित्सालय की नई ओपीडी हाल के कक्ष संख्या 49 में सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को सुबह आठ बजे से दोपहर बाद दो बजे तक मानसिक रोगियों का उपचार किया जाता है। 50 नंबर कमरे में काउंसिलिंग सेंटर की स्थापना की गई है। हेल्पलाइन नंबर 9336929266 पर जिले में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाओं के विषय में जानकारी दी जाती है।

जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। ग्राम पंचायत स्तर पर बैठकों के माध्यम से लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के लिए दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से इस कार्य में सहयोग करने की अपील की है।

Post Views : 304

यह भी पढ़ें

Breaking News!!