image

प्रभु के चरणों में समर्पित की भक्ति गंगा

डीके श्रीवास्तव

आगरा। मां पीतांबरा पीठ को समर्पित करते हुए भजन व आरती संग्रह 'भक्ति गंगा' का विमोचन क्लार्क शिराज होटल के समीप स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर पर किया गया। इस मौके पर मंदिर में भक्ति की धारा प्रवाहित होती रही। 
वैचारिक जागरण मिशन ट्रस्ट की संस्थापक अध्यक्ष प्रतिभा जिंदल  द्वारा संकलित सैकड़ों भजनों में से करीब सवा सौ भजन और आरतियों का एक संकलन प्रकाशित किया है,जो मां पीतांबरा पीठ को समर्पित एवं अपनी सासू मां श्रीमती प्राग देवी  जी को उनकी प्रथम स्मृति में है। इस भजन संग्रह का विमोचन मंदिर के महंत पंडित सुरेंद्र प्रकाश भारद्वाज एवं पंडित योगेश भारद्वाज जी के सानिध्य मे हुआ।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि आध्यात्म आचार्य मुकेश शर्मा थे। उनके साथ डॉक्टर सुनील जैन ,राकेश जैन, पुष्पेंद्र त्रिवेदी, शुभम अग्रवाल,कोरल अग्रवाल,प्रांजल जिन्दल,प्रमोद अग्रवाल आदि लोग शामिल थे।


प्रतिभा जिंदल ने बताया कि उन्होंने उन्हें बचपन से ही भजन गाने व संकलित करने का शौक है वे उन सबको अपनी डायरी में लिखती गई जिनसे कई डायरियां एकत्रित हो  चुकी हैं उनमें से कुछ चुने हुए भजन हनुमान जी ,शिव जी, माता भगवती,राम,कृष्ण,एकादशी, सहित अन्य देवी देवताओं के भी  लिखे गए हैं। इसमे  दस आरतियों का भी संकलन  हैं। एक सौ बारह पेज के इस संकलन में वह सभी भजन है जिन्हें आमतौर से महिलाएं विशेष धार्मिक उत्सवों, पर्वों पर गाती हैं लेकिन नई पीढ़ी उन्हें भूलती जा रही है। इसलिए अपनी युवा पीढ़ी तक यह भजन पहुंचाने के उद्देश्य से इसका  प्रकाशन किया गया है प्रतिभा जिन्दल ने बताया कि उनका  प्रयास है कि इसी प्रकार के अन्य त्योहारों की कहानी ,लोक गीत,अपनी परम्पराओं के सहेजने के उदे्श्य से अन्य  संकलनों पर कार्य किया जा रहा है।

Post Views : 450

यह भी पढ़ें

Breaking News!!