image

गौतम अडानी, मुकेश अंबानी, एलन मस्क ने कहां से की थी शुरुआत, जानिए

इस लिस्‍ट में दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति एलन मस्‍क से लेकर भारत के अमीर व्‍यक्ति गौतम अडानी व मुकेश अंबानी जैसे अरबपति शामिल हैं। आइए जानते हैं इन्‍होंने अपने जीवन में कहां से शुरुआत की और आज कहां हैं?

कोई मुकाम हासिल करने के पीछे कई सालों की कड़ी मेहनत और संघर्ष शामिल होती है। आज हम दुनिया के कुछ ऐसी हस्तियों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्‍होंने कड़ी मेहनत करके अपने मुकाम को हासिल किया है। इस लिस्‍ट में दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति एलन मस्‍क से लेकर भारत के अमीर व्‍यक्ति गौतम अडानी व मुकेश अंबानी जैसे अरबपति शामिल हैं। आइए जानते हैं इन्‍होंने अपने जीवन में कहां से शुरुआत की और आज कहां हैं?

एलन मस्‍क
एलन मस्‍क 246 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी इतनी संपत्ति होने की वजह, उनकी कंपनियां, टेस्ला और स्पेसएक्स हैं। हाल ही में एलन मस्‍क ट्विटर खरीदने की डील के बाद चर्चा में बने हुए हैं। इनकी शुरुआत की बात करें तो एलन मस्‍क 1989 में कनाडा अपने चचेरे भाई के पास चले गए थे और वहां पर इन्‍होंने खेत और लकड़ी की चक्‍की में काम करने से शुरुआत की थी।

 

बर्नार्ड अरनॉल्ट
बर्नार्ड अरनॉल्ट एक फ्रांसीसी बिजनेस मैग्नेट, निवेशक और आर्ट कॉलेक्‍टर हैं। अरनॉल्ट LVMH Moët Hennessy – Louis Vuitton SE, दुनिया की सबसे बड़ी लक्ज़री गुड्स कंपनी के अध्यक्ष हैं। वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं, अरनॉल्ट और परिवार की कुल संपत्ति 156 बिलियन डॉलर है। बता दें कि अरनॉल्‍ट ने अपने करियर की शुरुआत 1971 में अपने पिता की कंपनी Ferret-Savinel में की थी। वह 1978 से 1984 तक इसके अध्यक्ष रहे।

जेफ बेजोस
जेफ बेजोस ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक, कार्यकारी अध्यक्ष, पूर्व अध्यक्ष और सीईओ हैं। उनकी कुल संपत्ति 150 बिलियन डॉलर है और वर्तमान में वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इन्‍होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी की थी। इसके बाद जेफ बेजोस को इंटेल, बेल लैब्स और एंडरसन कंसल्टिंग में नौकरी की पेशकश की गई थी। लेकिन उनकी पहली नौकरी एक फिनटेक दूरसंचार स्टार्ट-अप फिटेल में थी, जहां उन्हें अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए एक नेटवर्क बनाने का काम दिया गया था।

बिल गेट्स
बिल गेट्स पहले ऐसे व्‍यक्ति हैं, जिन्‍हें कॉलेज से ड्रॉपआउट किया गया था और वे आज दुनिया के अमीर व्‍यक्तियों की लिस्‍ट में शामिल हैं। उनकी कुल संपत्ति 129 बिलियन डॉलर है और वह दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति का श्रेय मुख्य रूप से Microsoft को दिया जाता है, जिसे उन्होंने 1975 में शुरू किया था। बता दें कि बिल गेट्स ने 1974 की गर्मियों के दौरान हनीवेल में अपने हाई स्कूल के दोस्त पॉल एलन के साथ काम किया।

गौतम अडानी
गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्तियों की सूची में पांचवें नंबर पर और भारत में सबसे अमीर व्यक्ति हैं। गौतम अडानी और उनके परिवार की कुल संपत्ति 125 अरब डॉलर है। गौतम अडानी ने अपनी पहली नौकरी 1978 में महेंद्र ब्रदर्स के लिए डायमंड सॉर्टर के रूप में मुंबई में किया था।

वारेन बफेट
वॉरेन बफेट बर्कशायर हैथवे के अध्यक्ष और सीईओ हैं। दुनिया के सबसे सफल निवेशकों में से एक होने के साथ-साथ वह 116 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं। वॉरेन बफेट की पहली नौकरी बफेट-फाल्क एंड कंपनी में एक निवेश विक्रेता के रूप में थी, जहां उन्होंने 1951 से 1954 तक काम किया।

मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और सबसे बड़े शेयरधारक हैं। वह 105 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के सातवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 1980 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई छोड़ने के बाद, मुकेश अंबानी ने अपने पिता धीरूभाई अंबानी के साथ अपना पारिवारिक व्यवसाय को संभाला।

Post Views : 391

यह भी पढ़ें

Breaking News!!