image

LPG Cylinder Price में भारी कटौती, 135 रुपए सस्‍ता हो गया सिलेंडर

LPG Cylinder Price Cut, LPG Cylinder Down, LPG Cylinder Rate Reduce: सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब सरकार ने दाम में कटौती कर लोगों को राहत दी है। 1 जून को जारी ताजा रेट के अनुसार, इंडेन की कीमत 135 रुपए सस्‍ता हो चुका है।

Commercial LPG Cylinder Price Cut: LPG सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब केंद्र सरकार ने एलपीजी के दाम में कटौती कर लोगों को महंगाई से राहत दी है। 1 जून को जारी हुए ताजा रेट के अनुसार, इंडेन गैस की कीमत 135 रुपए सस्‍ता हो चुका है। हालाकि यह कटौती केवल कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में की गई है, लेकिन घरेलू गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। घरेलू गैस की कीमत पहले की तरह ही बने हुए हैं।

यानी कि 14.2 किलो गैस सिलेंडर के दाम में कोई भी कटौती नहीं गई है, यह 19 मई को जारी नए रेट के अनुसार ही है। वहीं 19 किलो गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती होने से अब दिल्‍ली में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2219 रुपए हो गई है पहले यह कीमत 2350 रुपए से अधिक थी। वहीं कोलकत्ता में 2322 रुपए, मुंबई में 2171.50 रुपए, चेन्‍नई में 2373 रुपए पर सिलेंडर के दाम हो चुके हैं। यह घटी हुई कीमतें आज यानी बुधवार से ही लागू होंगी।

 

मई में बढ़ी थी कीमत
गौरतलब है कि मई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के उपभोक्ताओं को दो बार झटका लगा था। घरेलू सिलेंडर की कीमत महीने में पहली बार 7 मई को 50 रुपये बढ़ाए गए थे और फिर 8 रुपए की बढ़ोतरी 19 मई को भी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में की गई थी।

कब- कब बढ़े दाम
एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 1 मई को 100 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी। वहीं मार्च को 19 किलो कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत केवल 2012 रुपये थी। 1 अप्रैल को यह 2253 और 1 मई को बढ़कर 2355 रुपए हो गया। हालाकि अब कटौती के बाद लोगों को राहत मिलेगी। खासकर उन लोगों को, जो अपने व्‍यवसाय के लिए 19 किलो के सिलेंडर खरीदना पसंद करते हैं।

200 रुपए मिलेगी सब्सिडी
घरेलू गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच केंद्र सरकार ने गरीबों को राहत देते हुए कहा कि उज्‍जवला योजना के तहत पात्र लोगों को 200 रुपए पर सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाएगी। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप हर महीने सिलेंडर का लाभ उठाते हैं तो आपको साल में दो सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा।

Post Views : 378

यह भी पढ़ें

Breaking News!!