image

UPSC CMS 2022 Exam: कल होगी परीक्षा, एग्जाम सेंटर में लड़कियां न लेकर जाएं ये चीज, पढ़ें गाइडलाइंस

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) कल, 17 जुलाई, 2022 को UPSC कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जामिनेशन (CMS) का आयोजन करने जा रहा है। जिन उम्मीदवारों ने UPSC CMS 2022 परीक्षा के लिए आवेदन

UPSC CMS 2022 Exam: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) कल, 17 जुलाई, 2022 को UPSC कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जामिनेशन (CMS) का आयोजन करने जा रहा है। जिन उम्मीदवारों ने UPSC CMS 2022 परीक्षा के लिए आवेदन किया है, उनके लिए परीक्षा से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी लेकर आए हैं। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है उन्हें सलाह दी जाती है, वह तुरंत एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। इसी के साथ जानते हैं परीक्षा के दिन एग्जाम सेंटर जाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना है।

CMS एडमिट कार्ड

यूपीएससी ने UPSC CMS 2022 एडमिट कार्ड UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर पहले ही जारी कर दिया है। उम्मीदवार अपना आवेदन संख्या, जन्म तिथि और अन्य डिटेल्स दर्ज करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ये है परीक्षा का समय

UPSC CMS 2022 परीक्षा दो सत्रों - सुबह के सत्र और शाम के सत्र में आयोजित की जाएगी। सुबह के सत्र में उम्मीदवार जनरल मेडिसिन पर पेपर 1 और फिर पेपर 2 के लिए उपस्थित होंगे जो कि चुनी गई विशेषता पर आधारित होगा।

पेपर 1 - जनरल मेडिसिन और बाल रोग (Paediatrics)  के टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाएंगे।

दूसरी शिफ्ट की परीक्षा- 2 PM से 4 PM  तक

पेपर 2- सर्जरी, गाइनेकोलॉजी एंड Obstetrics, Preventive एंड  सोशल मेडिसिन से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे UPSC CMS 2022 के परीक्षा केंद्र पर पहले ही पहुंच जाएं। क्या करना है और क्या नहीं करना है, यह जानने के लिए उम्मीदवार अधिक निर्देशों और परीक्षा दिवस दिशानिर्देशों के लिए नीचे पढ़ सकते हैं।

- उम्मीदवार बिना एडमिट कार्ड की कॉपी के साथ परीक्षा केंद्र में ना जाएं।

- परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचें।

-अपनी खुद की पानी की बोतल और हैंड सैनिटाइज़र की बोतल ले जाएं।

- अपना फेस मास्क पहनें और सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखें

- एक वेलिड और आईडी प्रमाण जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी आदि ले जाएं।

- परीक्षा की तारीख डायरेक्ट देखने के लिए यहां करें क्लिक

UPSC CMS 2022 Exam: परीक्षा के दौरान क्या न करें।

- खासतौर से लड़कियों को सलाह दी जाती है वह परीक्षा केंद्र पर अपने साथ कीमती सामान जैसे गहने न ले जाएं।

- खाने का सामान न लेकर जाएं।

- परीक्षा हॉल के अंदर सभी इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल फोन, माइक्रोफोन, ब्लूटूथ डिवाइस, स्मार्ट वॉच आदि पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ये सभी चीजें ले जाने की कोशिश न करें।

- परीक्षा हॉल के अंदर बैग न लेकर जाएं।

UPSC CMS 2022 परीक्षा केंद्र सरकार के विभागों में मेडिकल अधिकारियों के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है। UPSC CMS 2022 परीक्षा कल, 17 जुलाई, 2022 को शेड्यूल के अनुसार आयोजित की जाएगी।

Post Views : 312

यह भी पढ़ें

Breaking News!!