image

गोमती नगर विस्तार की समस्याओं पर विचार 

इंडिया समाचार 24

लखनऊ विकास प्राधिकरण और गोमती नगर जन कल्याण महा समिति से संबद्ध गोमती नगर विस्तार प्रखंड की बैठक आज गोमती नगर विस्तार के कावेरी अपार्टमेंट में की गई। जिसमें विभिन्न अपार्टमेंट्स के और विभिन्न समितियों के सचिवों और अध्यक्ष को बुलाया गया। साथ ही साथ लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी सचिव पवन गंगवार अधिशासी अभियंता आर एन तिवारी और अन्य लोगों को जनता से रूबरू कराने के लिए भी बुलाया गया। पुलिस कमिश्नरेट से क्षेत्राधिकारी श्वेता श्रीवास्तव  बैठक मे आई। सभी का प्रतिनिधित्व करते हुए गोमती नगर जन कल्याण महा
समिति के अध्यक्ष डॉ बीएन सिंह  सभा की अध्यक्षता की।
गोमतीनगर जन कल्याण महासमिति के संबंध गोमती नगर विस्तार प्रखंड के प्रचार सचिव सुमित सिंह ने अपनी क्षेत्र की समस्याओं से लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को अवगत कराया। जो समस्याएं निम्न वत है -
1- गोमती नगर विस्तार में चबूतरे तो बने हैं जोकि विस्तार के विस्थापितों और किसानों को आवंटित होने से परंतु अभी तक इसको आवंटित नहीं किया गया है और इस जगह पर कूड़े का ढेर बना रहता है जिसके समाधान हेतु लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने कहा कि यह समस्या पहली बार मेरे संज्ञान में आई है और शीघ्र ही इसका निवारण किया जाएगा।
2-सरस्वती अपार्टमेंट के ठीक बगल में एक शॉपिंग कांग्रेस का निर्माण किया गया है परंतु अभी किसी को आमंत्रित नहीं हुआ है जिससे वहां पर गंदगी व्याप्त रहती हैं और लोग उसे गलत इस्तेमाल में ला रहे हैं। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने इस पर यह आश्वासन दिया कि शीघ्र ही इसे आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
3-सड़क पर जगह जगह अवैध स्पीड ब्रेकर बना दिए गए हैं (जिस में मुख्यतः सरयु अपार्टमेंट के सामने कल्पतरू अपार्टमेंट के सामने और दिल्ली पब्लिक स्कूल के पास) जिससे आए दिन दुर्घटना होती रहती है जोकि मानक के विपरीत भी हैं इस पर लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने कहा कि शीघ्र ही मानक के विपरीत स्पीड ब्रेकर हटवाए जाएंगे और जहां पर यह प्रतीत होगा स्पीड ब्रेकर की आवश्यकता है वहां पर स्पीड टेबल टाइप के स्पीड ब्रेकर बनाए जाएंगे।
4- पुष्पा को का विकास तो लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा किया गया परंतु कुछ आपत्तिजनक लोगों ने पार्कों के गेट पर ताला लगाकर उस पर अपना कब्जा बना लिया जिससे वहां के निवासी इसका लाभ नहीं ले पाते हैं इस समस्या को उपाध्यक्ष ने गंभीरता से लेते हुए सी ओ श्वेता श्रीवास्तव के साथ मिलकर इस मुहिम को जल्द ही पूरा करने का आश्वासन दिया और क्षेत्रवासियों को यह आश्वासन दिया कि जल्द ही यह पार्क आप के इस्तेमाल में लाया जा सके।
5-ग्वारी चौराहे से ग्रीनवुड अपार्टमेंट की तरफ सड़क पर मीट की दुकानों द्वारा अतिक्रमण है और सड़क भी टूटी हुई है जिससे आने जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है साथ ही साथ मीट की दुर्गंध भी आती रहती है इस समस्या पर लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने शीघ्र ही इसका निदान करने का आश्वासन दिया और यह भी कहा कि यदि आवश्यकता महसूस हुई पुलिस की मदद भी ली जाएगी।
6- शिविरों को एसटीपी से नहीं जोड़ा गया है और कई जगह सीवर खुले होने के कारण सीवर का पानी ऊपर से आकर सड़क पर बहता है इतना ही नहीं मुख्य नालों में कई जगह ढक्कन ना होने की वजह से आए दिन दुर्घटना को आमंत्रण रहता है। जिस पर लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने इन समस्याओं के निवारण के लिए शीघ्र ही अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया कि इन समस्याओं का निदान तत्काल प्रभाव से किया जाए।
7- क्षेत्र में विभिन्न रिहायशी इलाकों में आज भी तीन ताल के द्वारा बिजली दिया जा रहा है जो कि घरों से काफी सटे हुए भी हैं जिससे क्षेत्र में कटिया बीमारी जा रही है और सरकार के राजस्व का भी नुकसान हो रहा है आता है इसको एबीसी तार गया अंडरग्राउंड तार में कन्वर्ट किया जाए इस पर भी उपाध्यक्ष ने शीघ्र ही निदान दिलाने का आश्वासन दिया।
8-गोमती नगर विस्तार के लगभग सभी अपार्टमेंट में आज तक फायर फाइटिंग और रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था को दुरुस्त नहीं किया गया है यहां तक की फायर फाइटिंग सिस्टम आज तक एक बार भी नहीं चलाया गया है ना ही उसे चेक किया गया है लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इस समस्या का निवारण के लिए कहा और परेशानी बहुत बड़ी है।
9-मैकूलाल चौराहे से शारदा अपार्टमेंट के बीचोबीच सड़क पर पेड़ है जिससे कभी भी दुर्घटना हो सकती है जिस पर उपाध्यक्ष ने शीघ्र ही उचित कदम उठाकर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।
10- खाली प्लॉट के होने से क्षेत्र में गंदगी व्याप्त रहती है क्योंकि लोग उस में कूड़ा फेंकना शुरू कर देते हैं ऐसे में भूखंड स्वामी को यह निर्देश दिया जाना चाहिए कि ऐसी कोई व्यवस्था करें जिससे यह थोड़ा उनके प्लॉट में ना फेंका जाए अन्यथा उस पर कंस्ट्रक्शन किया जाए जिस पर लखनऊ की जानकारी उपाध्यक्ष ने कहा कि यह समस्या बहुत ही गंभीर है और इसे बैठकर इसके निदान के बारे में समाधान किया जाएगा कि इस गंभीर समस्या से कैसे निपटा जा सकता है।
11- गंगा अपार्टमेंट सरस्वती और कई अन्य अपार्टमेंट में पीएनजी की सुविधा नहीं मिली है क्योंकि रजिस्ट्री के समय उसका शुल्क लखनऊ विकास प्राधिकरण ने ले लिया था परंतु अब पीएनजी वाले भी इसका पैसा मांग रहे हैं जिसको लेकर अपार्टमेंट वासियों और पीएनजी के बीच में विवाद गहराया रहता है जिस पर उपाध्यक्ष महोदय ने आश्वासन दिया कि इस समस्या का निवारण पीएनजी बैनर के साथ मिलकर जल्दी ही किया जाएगा।
अलकनंदा अपार्टमेंट से ममता पांडे ने पार्किंग पर हो रहे कब्जे के बारे में उपाध्यक्ष को सूचित किया जिस पर उनकी पार्किंग भी बाधित है उस पर कदंब का पेड़ लगा दिया गया है ऐसे ही कई पार्किंग बाधित की गई है।
महासमिति की प्रखंड गोमती नगर विस्तार की सांस्कृतिक सचिव पूर्णिमा पुष्पा ने यह भी मुद्दा उठाया की गोमती नगर विस्तार में जगह-जगह लोग गाड़ियां लगाकर रात्रि समय शराब का सेवन करते हैं और बीते कई दिनों में विस्तार में छेड़छाड़ की घटनाएं बहुत ही बढ़ गई हैं। साथ ही साथ उन्होंने सरयु अपार्टमेंट के बगल वाली सड़क पर लगाए गए कटीले तार के विषय में भी लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष को अवगत कराया कि यह समस्या इतनी गंभीर है कि किसी दिन भी कोई व्यक्ति घायल हो सकता है जिस पर जवाब देते हुए श्वेता श्रीवास्तव ने आश्वासन दिया कि जल्द ही यहां पुलिस व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष महोदय ने कहा कि पुल के नीचे एक चौकी का निर्माण करके दिया जाएगा उसमें पुलिस की व्यवस्था की जाए।
कार्यक्रम का आयोजन महासमिति के महासचिव डॉ राघवेंद्र शुक्ल द्वारा किया गया और इसकी अध्यक्षता प्रोफेसर डॉ बीएन सिंह ने की। स्वागत भाषण प्रखंड के अध्यक्ष अशोक कुमार गुप्ता जी ने दिया। कर्नल ए एन पांडे सचिव महासमिति ने अपना पक्ष रखा और उपाध्यक्ष महोदय को इन गंभीर समस्याओं के निवारण हेतु आग्रह किया।
महासमिति के प्रखंड की टीम से मुख्यता संयुक्त सचिव प्रीति श्रीवास्तव सांस्कृतिक सचिव पूर्णिमा पुष्पक प्रचार सचिव सुमित सिंह राकेश कुमार वर्मा नंदलाल मिश्रा अध्यक्ष गोमतीनगर जन कल्याण महासमिति नंदनी मिश्रा,मनोज मिश्रा,अजय तिवारी केके मौर्य सचिव मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Post Views : 275

यह भी पढ़ें

Breaking News!!