image

सफ़लता के लिए कर्म कौशल

डॉ दिलीप अग्निहोत्री

लखनऊ। उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने विद्यार्थी जीवन में नैतिकता,दृढ़ निश्चय,सद्गुण,खुद के प्रति उत्तरदायी होना तथा कार्य क्षेत्र में निपुणता होना अति आवश्यक है. विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा की विधि एवं भाषा पर नियंत्रण रखकर विद्यार्थी निश्चित ही सफलता की ऊंचाइयों को छू सकते हैं। उन्होंने बताया की भाषा शैली में सुधार हेतु विधि छात्र जीवन में मूट कोर्ट प्रतियोगिता में प्रतिभाग करना अति आवश्यक है। उन्होंने 
लखनऊ विश्वविद्यालय के विधि संकाय के उज्जवल तथा गर्वित इतिहास को रेखांकित किया. स्वयं को इस परिवार का हिस्सा होने पर गर्व जताया। वह लखनऊ विश्वविद्यालय के एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. 
लखनऊ विश्वविद्यालय के नवीन परिसर स्थित विधि संकाय की मूट कोर्ट  कमेटी द्वारा आयोजित दसवीं प्रोफेसर के के श्रीवास्तव इंटरकॉलेजिएट मूट कोर्ट कंपटीशन का आयोजन किया गया. इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  बृजेश पाठक तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष प्रशांत सिंह अटल उपस्थित रहे. लखनऊ यूनिवर्सिटी मूट कोर्ट कमेटी की शिक्षिका संचालिका प्रो विनीता काचर ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया.उन्होंने प्रोफेसर केके श्रीवास्तव को भी लखनऊ विश्वविद्यालय का अभिन्न हिस्सा बताते हुए, उनकी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला. संकाय अधिष्ठाता तथा विभाग अध्यक्ष प्रो सीपी सिंह ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि  मूट कोर्ट प्रतियोगिता छात्रों के व्यक्तित्व निर्माण में अहम भूमिका निभाती हैं. प्रशांत सिंह अटल ने अब्राहम लिंकन,सरदार वल्लभ भाई पटेल तथा लाला लाजपत राय आदि महान विभूतियों का उल्लेख किया. कहा कि उन्होंने अपने देशों में लोकतंत्र की स्थापना हेतु अपना अमूल्य योगदान दिया था. कार्यक्रम में मेमोरियल एक्सचेंज और रिसर्च टेस्ट कराया गया। प्रो के के श्रीवास्तव के पुत्र रोहित श्रीवास्तव भी आयोजन में सहभागी हुए.

Post Views : 350

यह भी पढ़ें

Breaking News!!