image

25 तारीख को एफआरयू पर होगी गर्भवतियों की जांच, उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों का किया जाएगा चिन्हांकन

इंडिया समाचार 24

आगरा।प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस का आयोजन अब माह में दो बार किया जाता है। हर माह की 9 व 24 तारीख को आयोजित होने वाले पीएमएसएमए दिवस में गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की जाती है। इस बार 24 तारीख को रविवार होने के कारण इसे 25 जुलाई को सभी एफआरयू( प्रथम संदर्भण इकाई) पर मनाया जाएगा। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने इसके लिए सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को पत्र लिखकर तैयारी करने के निर्देश दे दिए हैं। सीएमओ ने बताया कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए जनपद की शहरी व ग्रामीण स्वास्थ्य इकाइयों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया जाता है। इसमें हर दूसरे व तीसरे त्रैमासिक की गर्भवतियों की एमएमबीबीएस डॉक्टर की ओर से प्रसव पूर्व जांच की जाती है। इस बार भी शत प्रतिशत गर्भवतियों की जांच करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि हर आशा को कम से कम दो गर्भवतियों को स्वास्थ्य इकाई पर लाकर जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं।
एसीएमओ आरसीएच डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि गर्भवतियों के लिए स्वास्थ्य इकाई पर अलग से कोविड टीकाकरण काउंटर लगाया जाएगा, जिससे कि वे अपना टीकाकरण आसानी से करा सकें। उन्होंने बताया कि पीएमएसएमए दिवस में गर्भवती की प्रसव पूर्व हीमोग्लोबिन, शुगर, यूरिन जांच, ब्लड ग्रुप, एचआईवी, सिफ़लिस, वजन, ब्लड प्रेशर एवं अन्य जांच की नि:शुल्क सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही टिटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका, आयरन, कैल्शियम एवं आवश्यक दवाएं मुफ्त दी जाएंगी। एचआरपी युक्त महिलाओं की पहचान, प्रबंधन एवं सुरक्षित संस्थागत प्रसव के लिए प्रेरित किया जाएगा। पोषण, परिवार नियोजन तथा प्रसव स्थान के चयन के लिए सलाह भी दी जाएगी।

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती ने बताया कि जनपद में सोमवार को जिला महिला चिकित्सालय आगरा, एसएन मेडिकल कॉलेज की एमसीएच विंग, बाह सीएचसी,खेरागढ़ सीएचसी,अछनेरा सीएचसी,एत्मादपुर सीएचसी,शमसाबाद सीएचसी पर प्रधानमंत्री मातृत्व स्वास्थ्य अभियान दिवस मनाया जाएगा।

Post Views : 296

यह भी पढ़ें

Breaking News!!