image

औषधि विभाग का दवा बाजार में आठ मेडिकल स्टोरों पर छापा, खरीद-बिक्री के रिकार्ड खंगाले

डीके श्रीवास्तव

आगरा। औषिध विभाग ने शनिवार को फव्वारा थोक दवा बाजार में छापेमारी की। आठ फर्मों के खरीद-फरोख्त के बिलों को टटोला। गड़बड़ी मिलने पर नोटिस थमाया। इनसे संदिग्ध दवाओं के आठ नमूने भी लिए। इन्हें जांच के लिए भेजा है।

शासन के पोर्टल पर फव्वारा दवा बाजार के बारे में शिकायत की गई थी। कहा था कि बाजार में कई फर्में नकली दवाओं का कारोबार कर रही हैं। माल दुकानों के बाहर रख लिया है। शासन से सहायक औषधि आयुक्त एके जैन को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। शनिवार को आयुक्त के साथ तीन निरीक्षकों की टीम फव्वारा पहुंच गई। यहां आठ फर्मों की जांच-पड़ताल की गई। इनके बिल देखे गए। कई दवाओं के बिल नहीं मिले। इस पर सभी को नोटिस दिया है। सात दिन के अंदर जवाब तलब किया है। छापेमारी में आगरा के औषधि निरीक्षक कपिल शर्मा, नवनीत कुमार, फिरोजाबाद के निरीक्षक देशबंधु विमल साथ में रहे।

दो कारोबारियों की पुरानी लड़ाई : दरअसल इसके पीछे दो कारोबारियों की पुरानी लड़ाई है। दोनों एक-दूजे की शिकायत करते रहते हैं। बीते दिनों कोतवाली में हाथापाई का मामला पहुंचा था। तब शिकायत कर्ता ने इंस्पेक्टर को ही धमका दिया था। इंस्पेक्टर ने उसकी धमकी का उचित जवाब भी दिया था।

आयुक्त से भी उलझ बैठा कारोबारी

कार्यवाही के दौरान आयुक्त ने कहा कि हम नकली दवाओं की जांच कर सकते हैं। अतिक्रमण हटाना विभाग का काम नहीं है। इसके लिए पुलिस में शिकायत कीजिए। इस पर एक कारोबारी ने कहा कि कल वे भी सड़क पर सामान लगा लेंगे, फिर मत कहिएगा कि पुलिस का मामला है। इस पर टीम ने उसकी फर्म से भी सैंपल भरवा लिया।

यहां की गई छापेमारी

● राजधानी ड्रग हाउस:- 02 नमूने

● आरके मेडिको एण्ड सर्जिको:- 01 नमूना

● पवन मेडिको:- 01 नमूना

● सनरेज फार्मा:- 01 नमूना

● आरएस ड्रग हाउस:- 01 नमूना

● एसएम डिस्ट्रीब्यूटर:- 01 नमूना

● एचएमजी ड्रग हाउस:- 01 नमूना

● अग्रवाल मेडिकल ऐजेंसी:- 00 नमूने

थोक दवा बाजार में दुकानदारों की फर्म के आगे सामान रखने की शिकायतथी।दवाएं फर्म के परिसर से बाहर नहीं रखी जानी चाहिए। गड़बड़ियां भी मिलीं, इसलिए नोटिस भी दिया है।

एके जैन, सहायक आयुक्त औषधि

Post Views : 404

यह भी पढ़ें

Breaking News!!