image

हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर, टीबी रोग को मात देने के लिए तीस सितंबर तक चलाया जा रहा विशेष अभियान: डॉ.सीएल यादव

इंडिया समाचार 24

आगराl जनपद में क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत साल 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास किए जा रहे हैं। हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर टीबी संबंधित सेवाओं के लाभ पहुंचाने के लिए 23 अगस्त से 30 सितंबर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। विशेष अभियान के दौरान आशा एवं एएनएम के माध्यम से क्षेत्र में दैनिक भ्रमण करके संभावित मरीजों को सूचीबद्ध किया जा रहा है।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सीएल यादव ने बताया कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 215 तैनात सीएचओ अपने-अपने क्षेत्र में रोगियों की स्क्रीनिंग कर उन्हें बीमारी के प्रति जागरूक कर रहे हैं। आशा, एएनएम पहले से प्रशिक्षित थी और अब इसके लिए सीएचओ को भी प्रशिक्षित किया जा चुका है। आशा व एएनएम घर-घर जाकर टीबी रोगियों की स्क्रीनिंग कर रही हैं और टीबी के प्रति जागरूक कर रही हैं। 23 अगस्त से शुरू हुए अभियान में अब तक 67 संभावित क्षय रोगियों की स्क्रीनिंग करके जांच की गई है।

डीटीओ ने बताया कि सेंटर पर नियुक्त सीएचओ द्वारा संबंधित आशा को उसके क्षेत्र में उपचारित क्षय रोगियों के लिए औषधियां प्रदान की जा रही हैं। इसके साथ ही वह क्षय रोगियों की जांच व उपचार के साथ निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत डीबीटी में सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

जिला कार्यक्रम समन्वयक शशिकांत पोरवाल ने बताया कि प्रत्येक आशा के द्वारा अपने क्षेत्र में भ्रमण कर, ऐसे समस्त संभावित मरीजों को सूचीबद्ध कर, संबंधित एएनएम के माध्यम से सैंपल लेकर नजदीकी जांच केंद्र पर भेजा जा रहा है। इसके अलावा जो व्यक्ति सैंपल देने के लिए खुद जाना चाह रहे हैं तो उसका सैंपल नजदीकी जांच केंद्र में लिये जाने के लिए रेफर किया जा रहा है।

Post Views : 322

यह भी पढ़ें

Breaking News!!