image

CUET 2022: ज्यादा लंबी नहीं खिंचेगी उच्च शिक्षण संस्थानों में काउंसलिंग, महीने भर में दाखिले की प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी

दाखिले का राह देख रहे छात्रों को अब इसके लिए और ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। फिलहाल 15 सितंबर के बाद इन सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। साथ ही इसे महीने भर के अंदर ही यानी 20 अक्टूबर तक पूरा करने की तैयारी है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। विश्वविद्यालय सहित इंजीनियरिंग और मेडिकल कालेजों में दाखिले का राह देख रहे छात्रों को अब इसके लिए और ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। फिलहाल 15 सितंबर के बाद इन सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। साथ ही इसे महीने भर के अंदर ही यानी 20 अक्टूबर तक पूरा करने की तैयारी है। इसे लेकर काउंसलिंग आदि से जुड़ी सभी जरूरी तैयारी पूरी कर ली गई है।

सीयूईटी अंडर ग्रेजुएट का रिजल्ट आते ही विश्वविद्यालयों में दाखिले देने के लिए शुरू हो जाएगी काउंसलिंग

इसी बीच यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिले के लिए कराई गई संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा ( सीयूईटी) का रिजल्ट भी 15 सितंबर तक जारी करने के संकेत दिए है। जबकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट यूजी का रिजल्ट सात सितंबर को घोषित करने का ऐलान किया है। वहीं आइआइटी में दाखिले के लिए आयोजित जेईई एडवांस का रिजल्ट भी 11 सितंबर को आ जाएगा। जेईई मेंस का रिजल्ट पहले ही आ चुका है। ऐसे में सीयूईटी का रिजल्ट आते ही सभी संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया एक साथ शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली काउंसलिंग 16 सितंबर से ही शुरू करने का ऐलान किया गया है।

20 अक्टूबर तक प्रक्रिया पूरी करने का रखा लक्ष्य

यूजीसी के मुताबिक कोरोना के चलते लड़खड़ाए शैक्षणिक सत्र को पटरी पर लाने के लिए दाखिले की प्रक्रिया को तेजी से अंजाम देने की योजना बनाई गई है। इसके तहत सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को दाखिले से जुड़ी पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए गए है। छात्रों से भी दाखिले से जुड़े दस्तावेजों को तैयार रखने को कहा गया है। फिलहाल जो तैयारी है कि उसके तहत उच्च शिक्षण संस्थानों में नवंबर से नए शैक्षणिक सत्र को शुरू किया जा सकता है। पिछले साल यह दिसंबर में शुरू हो पाया था।

 

Post Views : 281

यह भी पढ़ें

Breaking News!!