image

जापान में नानमाडोल तूफान से जीवन अस्त व्यस्त, हवाई उड़ानें सहित बुलेट ट्रेन की सेवाएं निलंबित

जापान में बेहद खतरनाक तूफान नानमाडोल (Nanmadol typhoon) की देश में आहट सुनाई देने लगी है। यह तूफान दक्षिण-पश्चिमी जापान की ओर काफी तेजी से बढ़ रहा है। तूफान के कारण देश के बड़े क्षेत्र में परिवहन सेवाएं बाधित हो रही हैं।

टोक्यो, एएनआइ। जापान में बेहद खतरनाक तूफान नानमाडोल (Nanmadol typhoon) की देश में आहट सुनाई देने लगी है। यह तूफान दक्षिण-पश्चिमी जापान की ओर काफी तेजी से बढ़ रहा है। तूफान के कारण देश के बड़े क्षेत्र में परिवहन सेवाएं बाधित हो रही हैं। मैसम विभाग के अधिकारियों ने दक्षिण-पश्चिमी जापान में कागोशिमा प्रांत के लिए तेज रफ्तार की हवाएं, ऊंची लहरे और तूफान के लिए आपातकाल चेतावनी जारी की है। जापान के सरकारी न्यूज चैनल एनएचके ने यह जानकारी दी है। अधिकारियों ने कहा है कि एक बेहद शक्तिशाली तूफान उस तरह की आपदा की ओर इशार कर रहा है जो जापान में कुछ दशकों में केवल एक बार देखा जाता है।

पश्चिमी और पूर्वी जापान में भारी बारिश की संभावना

अधिकारियों ने बताया है कि इस दौरान अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं उत्तरी और दक्षिणी क्यूशू से टकराएंगी तथा इसके साथ ही Amami Islands में 252 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। दक्षिणी क्यूशू में 24 घंटे के दौरान सोमवार की सुबह तक 600 मिलीमीटर बारिश हो सकती है। जापान के सरकारी न्यूज चैनल एनएचके-वर्ल्ड जापान के अनुसार मौसम एजेंसी ने यह भी चेतावनी दी है कि तूफान बहुत खतरनाक है। इससे बारिश और हवाएं दूर-दराज के इलाकों में भी काफी तेज हो सकती है। सोमवार से पश्चिमी और पूर्वी जापान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। तूफान उत्तर पूर्व की ओर बढ़ेगा और मंगलवार तक जापान के मुख्य द्वीप होंशू (Honshu) से होकर गुजरेगा।

jagran

कई हवाई उड़ानें रद्द

जापान में महाविनाशकारी तूफान नानमाडोल की रविवार को इस क्षेत्र में आने से पहले दक्षिण-पश्चिमी जापान में लगभग 20 लाख लोगों को इस इलाके से बाहर निकालने का आदेश दिया गया है। रविवार सुबह 11 बजे तक जापान एयरलाइंस (Japan Airlines) और ऑल निप्पॉन एयरवेज (All Nippon Airways) ने दिन भर के लिए 500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी है। जापान एयरलाइंस ने 376 उड़ानें और ऑल निप्पॉन एयरवेज ने 19 उड़ाने रद्द करने की योजना बनाई है। एनएचके के मुताबिक, देश की बुलेट ट्रेन सेवा भी इस तूफान के कारण प्रभावित हो रही है। क्यूशू शिंकानसेन के संचालक ने रविवार और सोमवार के लिए दोपहर डेढ़ बजे तक सभी बुलेट ट्रेन की सेवाओं को निलंबित कर दिया है।

 

Post Views : 391

यह भी पढ़ें

Breaking News!!