image

TIPS for NDA Exam: जानें, अगले तीन महीने में कैसे करें एनडीए की स्‍मार्ट तैयारी, फालो करें ये टिप्‍स

नई दिल्‍ली तारा इंस्‍टीट्यूट के मैनेजिंग डायरेक्‍टर सतेंद्र कुमार ने बताया कि माक टेस्‍ट से फायदे जुलाई माह तक सिलेबस के अनुसार सभी महत्‍वपूर्ण टापिक्‍स कवर हो जाने के बाद अगस्‍त से रोजाना दूसरे प्रश्‍नपत्र के लिए एक माक टेस्‍ट का अभ्‍यास करें।

सतेंद्र कुमार। आगामी नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आगामी चार सितंबर को आयोजित की जाएगी। इसके परीक्षा पैटर्न में वर्ष 2020 से कुछ बदलाव हुआ है, जो पिछले सत्र की एनडीए परीक्षा में भी देखा गया। इस परीक्षा में कुल अंक 40 से 50 प्रतिशत होने चाहिए, तभी यह परीक्षा क्लीयर करके आप अगले चरण के एसएसबी इंटरव्‍यू तक पहुंच सकते हैं। ऐसे में इस लिखित परीक्षा की बहुत स्‍मार्ट तरीके से तैयारी करने की जरूरत है। आइये जानें, अगले तीन महीने तक किस तरह से स्‍मार्ट तैयारी की जाए...

अंकों के अनुसार तैयारी: इस लिखित परीक्षा को क्लियर करने की पहली रणनीति यह होनी चाहिए कि किस सेक्‍शन और चैप्‍टर्स से सबसे अधिक प्रश्‍न पूछे जाते हैं और फिर उसी अनुसार से आपकी तैयारी होनी चाहिए, जैसे कि :

प्रश्‍नपत्र-एक का पैटर्न: एनडीए की परीक्षा में पहला प्रश्‍नपत्र मैथ का होता है। अब सवाल यह है कि इसकी स्‍मार्ट तरीके से तैयारी कैसे की जाए? इसके लिए पहला तरीका यह है कि आप सबसे पहले 2020 से अप्रैल 2022 तक प्रश्‍नपत्रों को देखकर यह समझने की कोशिश करें कि इसमें किस तरह के ट्रिकी और फार्मूला आधारित प्रश्‍न पूछे जाते हैं। इस प्रश्‍नपत्र में मैथ से कुल 120 प्रश्‍न आते हैं, जिन्‍हें हल करने के लिए 150 मिनट (ढाई घंटे) का समय मिलता है। ऐसे में इस निर्धारित समय में ही सभी प्रश्‍नों को हल करने के लिए ट्रिक के प्रयोग की जरूरत पड़ती है। यदि आप ट्रिक नहीं जानते हैं, तो फिर प्रैक्टिस पर फोकस करें। इसके लिए आप इन किताबों के प्रश्‍नों को हल करें, जैसे-एनसीईआरटी एग्‍जाम्‍पलर, पाथ फाइंडर (आरएस अग्रवाल), चैप्‍टर वाइज एनडीए मैथ (दिशा पब्लिकेशन) या फिर किसी कोचिंग इंस्‍टीट्यूट के स्‍टडी मैटीरियल से भी आप यह प्रैक्टिस कर सकते हैं। कोशिश यही करें कि रोजाना लगभग 200-250 प्रश्‍नों को टापिक के अनुसार हल करें। यदि आप ऐसा करेंगे, तो जून से जुलाई तक आपके 24 से 25 टापिक अच्‍छे से कवर हो जाएंगे।

सेक्‍शन ए की स्‍ट्रेट्रेजी: दूसरे प्रश्‍नपत्र में सेक्‍शन ए अंग्रेजी का होता है। इसमें 50 प्रश्‍न पूछे जाते हैं। 2020 से इसके तहत भी पूछे जाने वाले प्रश्‍नों की प्रकृति में बदलाव देखा जा रहा है। इसमें अधिकतर प्रश्‍न वोकेबुलरी और जंबल वर्ड्स आधारित हो गए हैं। अगर इस प्रश्‍नपत्र में प्रश्‍नों के ब्रेकअप की बात करें, तो सबसे अधिक स्‍पाटिंग एरर से 10 प्रश्‍न, इडियम ऐंड फ्रेजेज से 10 प्रश्‍न, आर्डरिंग आफ वर्ड्स इन ए सेंटेंस से 10 प्रश्‍न, एंटानिम से 10 प्रश्‍न और सिनानिम से 10 प्रश्‍न पूछे जाते हैं। इंग्लिश की तैयारी के लिए रोजाना उक्‍त सभी टापिक्‍स का अभ्‍यास करें। साथ में नये वर्ड्स सीखें। इसके लिए कुछ प्रमुख किताबें, जैसे कि वर्ड पावर मेड इजी (नार्मन ल्‍यूस), वर्ड्स आर इंर्पोटेंट (एचसी हार्डिविक) आदि नियमित रूप से पढ़ें।

 

Post Views : 312

यह भी पढ़ें

Breaking News!!