image

हरी झंडी दिखाकर मंत्री ने पोषण माह का शुभारंभ कर निकाली रैली

 एक से 30 सितंबर तक जनपद में मनाया जा रहा राष्ट्रीय पोषण माह

आगरा। जनपद में सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास मंत्री बेबीरानी मौर्य के द्वारा आगरा कॉलेज मैदान पर जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर अभियान का शुभारंभ किया गया। यह रैली सुभाष पार्क पर जाकर समाप्त हुई। 
रैली में संयुक्त मजिस्ट्रेट डॉ. पूजा गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी आदीश मिश्रा, बाल विकास परियोजना अधिकारी शमसाबाद व एत्मादपुर और आगरा शहर की सभी मुख्य सेविकाएं, 400 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, 100 आशा और किशोरी बालिकाओं ने प्रतिभाग किया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि पोषण रैली में मंत्री बेबीरानी मौर्य ने संभव अभियान के दौरान चिन्हित बच्चों और किशोरी बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण अभियान चलाने के निर्देश दिए। 


डीपीओ ने बताया कि 30 सितंबर तक चलने वाले पोषण माह में स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। पांच वर्ष तक के बच्चों का वजन और लंबाई व ऊंचाई ग्रोथ मॉनिटरिंग डिवाइस का उपयोग करके मापी जाएगी। इसके साथ ही बच्चों और किशोरी बालिकाओं को आयरन की गोली, मल्टी विटामिन और आयरन सीरप का वितरण किया जा रहा है, जिससे कि उनके स्वास्थ्य में सुधार हो सके। पोषण माह के दौरान ग्राम स्तर पर पोषण पंचायतों को आयोजन कर समुदाय में पोषण के प्रति लोगों को जागरुक किया जाएगा, ताकि कुपोषण को दूर किया जा सके। इसके साथ ही पोषण माह में जिले एवं ब्लॉक स्तर पर पोषण कार्यशाला का आयोजन करके स्थानीय प्रतिनिधियों को जागरुक किया जाएगा।

Post Views : 331

यह भी पढ़ें

Breaking News!!