image

पीएम बनते ही लिज ट्रस ने भारतीय मूल की इस महिला को बनाया गृहमंत्री

कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के चुनाव में शुरुआत में ब्रेवरमैन ट्रस के खिलाफ थीं। लेकिन उन्होंने मुकाबले से बाहर होने के बाद पूर्व वित्त मंत्री एवं भारतीय मूल के सुनक के बजाय ट्रस को अपना समर्थन दिया था।

ब्रिटेन की नव नियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री नियुक्त करने समेत अपनी कैबिनेट के शीर्ष पदों पर नियुक्ति की मंगलवार को घोषणा की। लिज ट्रस ने भारतीय मूल के ही ऋषि सुनक को बड़े अंतर से हराकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री का चुनाव जीता है। भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन ने इस चुनाव में लिज ट्रस का ही समर्थन किया था।

पहले लिज ट्रस के खिलाफ थीं ब्रेवरमैन
दरअसल, कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के चुनाव में शुरुआत में ब्रेवरमैन ट्रस के खिलाफ थीं। लेकिन उन्होंने मुकाबले से बाहर होने के बाद पूर्व वित्त मंत्री एवं भारतीय मूल के ऋषि सुनक के बजाय ट्रस को अपना समर्थन दिया था। गोवा और तमिल विरासत से संबंध रखने वाली 42 वर्षीय ब्रेवरमैन को गृह मंत्री के पद के रूप में उसका इनाम मिला है।

जेम्स क्लेवेरली को विदेश मंत्रालय
सुएला ब्रेवरमैन प्रीति पटेल की जगह लेंगी, जिन्होंने सोमवार को निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। इसके अलावा ट्रस की शीर्ष टीम में थेरेसी कॉफे को उप प्रधानमंत्री और क्वासी क्वार्टेंग को वित्त मंत्री बनाया गया है। जेम्स क्लेवेरली को विदेश मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है। वेंडी मॉर्टन को ट्रेजरी की संसदीय मंत्री नियुक्त किया गया है और वह टोरी दल की पहली मुख्य सचेतक बन गई हैं।

ट्रस का रुख भारत को लेकर बेहतर
ब्रिटिश सरकार में काफी समय से भारतीय मूल के लोगों का दबदबा रहा है। फिलहाल ऋषि सुनक को हराकर लिज ट्रस ने यह बाजी मारी है। हालांकि लिज ट्रस का रुख भी भारत को लेकर बहुत गर्मजोशी भरा रहा है। कंजर्वेटिव पार्टी की नेता ट्रस ब्रिटेन के उन वरिष्ठ राजनेताओं में शामिल हैं, जिन्हें भारत-ब्रिटेन के रणनीतिक तथा आर्थिक संबंधों को और बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है।

भारत को बता चुकी हैं बड़ा अवसर
ट्रस ने कई बार भारत की यात्राएं की हैं और वह केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ डिजिटल वार्ता भी कर चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने देश को बड़ा, प्रमुख अवसर करार दिया था। ईटीपी पर हस्ताक्षर के बाद ट्रस ने कहा था मैं बनते व्यापार परिदृश्य में ब्रिटेन और भारत को एक बेहतरीन स्थिति में देख रही हूं।

Post Views : 368

यह भी पढ़ें

Breaking News!!