image

Haryana: 27 फरवरी से शुरू होगी 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, नकल पर लगाम के लिए नई तकनीक अपनाएगा बोर्ड

शिक्षा बोर्ड चेयरमैन वीपी यादव ने पत्रकार वार्ता कर परीक्षा कार्यक्रम की जानकारी दी है। 10वीं की वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से 25 मार्च तक चलेंगी, वहीं 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से 28 मार्च तक चलेंगी।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवी और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी गई हैं। नकल पर लगाम लगाने के लिए शिक्षा बोर्ड नई अपनाएगा। शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन वीपी यादव ने पत्रकार वार्ता कर परीक्षा कार्यक्रम की जानकारी दी है। 10वीं की वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से 25 मार्च तक चलेंगी, वहीं 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से 28 मार्च तक चलेंगी।

सभी परीक्षाएं दोपहर 12:30 से 3:30 तक होंगी। पूरे हरियाणा में 6.25 लाख के करीब बच्चे 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं देंगे। हर प्रश्न पत्र पर विद्यार्थी का रोल नंबर होगा। हर प्रश्न पत्र पर QR कोड होगा। प्रश्न पत्र आउट होते ही परीक्षार्थी व सेंटर की जानकारी इससे मिलेगी। नकल पर नकेल लगाने के लिए ये नई तकनीक अपनाई गई है। गैर मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के बच्चों के लिए भी पोर्टल खोला गया है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं 12वीं की डेटशीट जारी हो गई है. शिक्षा बोर्ड चेयरमैन वीपी यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी है. Haryana Board की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, 10वीं की वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से 25 मार्च तक चलेंगी, वहीं, 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से 28 मार्च तक चलेंगी. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सभी परीक्षाएं दोपहर 12:30 से 3:30 तक होंगी. छात्र ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर डेटशीट चेक कर सकते हैं.

हरियाणा बोर्ड में इस साल करीब 6.25 लाख बच्चे शामिल होंगे. हर प्रश्न पत्र पर विद्यार्थी का रोल नंबर होगा. हर प्रश्न पत्र पर QR कोड भी होगा. शिक्षा बोर्ड चेयरमैन वीपी यादव ने बताया कि नकल पर नकेल लगाने के लिए QR Code वाली तकनीक अपनाई गई है.

BSEH 10th 12th Date Sheet ऐसे चेक करें

  1. डेटशीट चेक करने के लिए सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं.
  2. वेबसाइट की होम पेज पर Latest Updates के लिंक पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद के लिंक पर जाएं.
  4. अगले पेज पर BSEH Haryana Board Class 10th and 12th की लिंक दिखेगी.
  5. अपने क्लास के अनुसार दिए लिंक पर क्लिक करें.
  6. डेटशीट पीडीएफ फॉर्मेट में खुल जाएगा.
  7. इसे चेक करें और आगे के लिए प्रिंट लेकर रख सकते हैं.

Haryana Board Paper पर QR Code होगा

बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि हर प्रश्न पत्र पर QR कोड होगा. जिससे प्रश्न पत्र आउट होते ही परीक्षार्थी और एग्जाम सेंटर की जानकारी मिल सकेगी. नकल पर नकेल लगाने के लिए ये नई तकनीक अपनाई गई है. इसके अलावा गैर मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के बच्चों के लिए पोर्टल खोलने की जानकारी भी चेयरमैन ने दी.

Haryana Board मॉडल पेपर चेक करें

हरियाणा बोर्ड की ओर से ऑफिशियल वेबसाइट पर छात्रों की मदद के लिए मॉडल पेपर अपलोड किए गए हैं. परीक्षा में शामिल होने से पहले छात्र HBSE Model Paper चेक कर सकते हैं. इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर PRACTICE PAPER FOR 2022-23 के लिंक पर जाना होगा. मॉडल पेपर चेक करने के बाद इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

 

Post Views : 329

यह भी पढ़ें

Breaking News!!