image

घर-घर जाकर खोजे जाएंगे टीबी के मरीज - 20 फरवरी से 05 मार्च तक चलाया जाएगा सक्रिय क्षय रोग खोजी अभियान

आगरा

आगरा। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद में 20 फरवरी से 05 मार्च तक सक्रिय टीबी रोगी खोजी अभियान (एसीएफ) चलाया जाएगा। इसमें जिला क्षय रोग विभाग द्वारा घर-घर जाकर टीबी के मरीजों की पहचान की जाएगी और उनकी जांच करने के बाद उपचार किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि अभियान के दौरान शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की 20 प्रतिशत आबादी को कवर किया जाएगा। अभियान के दौरान अनाथालय, नारी निकेतन, स्लम क्षेत्र, मदरसा, बाल संरक्षण गृह, कारागार, फल मंडी, सब्जी मंडी, ईट भट्टों, निर्माणाधीन स्थल आदि पर जाकर लोगों की टीबी की जांच की जाएगी। 
सीएमओ ने आम जनमानस से अपील की, कि जब टीम घरों में आये तो उनका सहयोग करते हुए सही जानकारी उपलब्ध कराएं, जिससे कि संबंधित रोगी की जल्द से जल्द टीबी की जांच कराने के पश्चात उपचार शुरू कर दिया जाए।
डीआर टीबी समन्वयक शशिकांत पोरवाल ने बताया कि एसीएफ अभियान को सफल बनाने के लिए 390 टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों का सहयोगात्मक पर्यवेक्षण 74 सुपरवाइजर करेंगे। जो घर-घर जाकर लक्षणों के आधार पर टीबी मरीजों की पहचान करेंगे। इसके बाद मरीजों की जांच की जाएगी। जांच में टीबी की पुष्टि होने के बाद मरीज का उपचार किया जाएगा। 
जिला पीपीएम समन्वयक अरविंद यादव ने बताया कि यदि लगातार दो हफ्तों से ज्यादा खांसी, खांसी के साथ खून का आना, छाती में दर्द और सांस का फूलना, वजन का कम होना और ज्यादा थकान महसूस करना, शाम को बुखार आना और ठंड लगना जैसे लक्षण हैं तो टीम को जानकारी दें और अपनी जांच अवश्य करवाएं।

Post Views : 414

यह भी पढ़ें

Breaking News!!