image

हर वर्ष ब्रजमंडल में ही होली मनाएंगे शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद

डीके श्रीवास्तव

आगरा ब्रज की होली विश्व विख्यात है। जहां साधारण भक्त होली के रंगों में मस्ती में डूबने के लिए होली के अवसर पर ब्रज यात्रा करते हैं, वही शंकराचार्य जी ब्रज की आध्यात्मिक विरासत को इस अवसर पर आत्मसात करते हैं। भगवती के ये अनन्य उपासक भगवान श्रीकृष्ण की आह्लादिनी शक्ति श्रीराधा जी को नमन करने के लिए होली के शुभ अवसर पर प्रत्येक वर्ष ब्रज यात्रा किया करेंगे।
ऐसा आशय ज्योतिष्पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी श्री अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती जी महाराज ने व्यक्त किया। ब्रह्मलीन द्विपीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती जी महाराज की मासिक समाराधना में भाग लेने परमहंसी गंगा आश्रम जाते हुए स्वामश्री अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती कुछ क्षण आगरा बाईपास मार्ग पर भी रुके। शंकराचार्य जी अपने पूर्व नियोजित रेल यात्रा कार्यक्रम को अपरिहार्य कारणों से निरस्त कर सड़क मार्ग से परमहंसी गंगा आश्रम जा रहे थे। आगरा में गुरुदीपिका योगक्षेम फाउंडेशन के सदस्यों ने जगतगुरु शंकराचार्य जी एवं उनके परिकर को दुशाला उड़ा कर भव्य स्वागत किया। फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस स्वागत में भक्तजनों को आशीर्वाद देते हुए शंकराचार्य जी ने कहा कि होली उल्लास और उमंग का पर्व है। जैसा उल्लास आज के दिन आप सभी के मन में बना हुआ है, भगवती वैसा ही उल्लास वर्ष के प्रत्येक दिन आप सबके मन में बनाए रखें। शंकराचार्य जी ने वहां उपस्थित भक्त जनों को भगवान का और ब्रह्मलीन द्विपीठाधीश्वर गुरुदेव का आशीर्वाद तथा कृपा प्रसाद प्रदान किया।
भक्तों को अपने स्नेह रंग में सिर से पांव तक भिगोकर वे परमहंसी गंगा आश्रम की ओर रवाना हो गए। इस अवसर पर गुरुदीपिका योगक्षेम फाउंडेशन के निदेशक रवि शर्मा, डा. दीपिका उपाध्याय, अनुज गुप्ता, वरदान, निष्ठा आदि ने शंकराचार्य जी का स्वागत किया।

Post Views : 289

यह भी पढ़ें

Breaking News!!