image

ब्रिटेन के नए पीएम की रेस में सबसे आगे ऋषि सुनक, दूसरे दौर की वोटिंग भी जीते

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन की जगह लेने की होड़ में कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों में दूसरे दौर की वोटिंग में भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने बाजी मारी है। उन्हें सर्वाधिक 101 वोट मिले।

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन की जगह लेने की होड़ में कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों में दूसरे दौर की वोटिंग में भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने बाजी मारी है। उन्हें सर्वाधिक 101 सांसदों ने वोट दिया। इसके साथ ही उन्होंने दूसरे दौर की वोटिंग में भी जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ही सुनक पीएम की रेस में एक कदम और आगे बढ़ गए हैं। दूसरी ओर, अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन सबसे कम 27 मतों के साथ पीएम की रेस से बाहर हो गए हैं।

 बोरिस जॉनसन की सरकार में वित्त मंत्री रहे ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए पीएम की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की वोटिंग के दूसरे दौर में भी उन्हें सबसे ज्यादा वोट मिले। उन्हें सर्वाधिक 101 सांसदों ने वोट दिया। उनके बाद पेनी मोडोर्ट 83 वोट के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। उधर, अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन को सबसे कम 27 मत प्राप्त हुए, वो पीएम की रेस से बाहर हो गए हैं।

इससे पहले बोरिस जॉनसन को पार्टी के नेता और ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में बदलने की प्रक्रिया में कंजर्वेटिव सांसदों के बीच मतदान का दूसरा दौर सुबह 11.30 बजे (स्थानीय समयानुसार) शुरू हुआ। सांसदों के पास अपना मत डालने के लिए दोपहर 1.30 बजे तक का समय था।

ऋषि सुनक ने बुधवार को भी पहले दौर की वोटिंग में सर्वाधिक वोट पाए थे। उन्हें 88 वोट मिले थे। पहले दौर की वोटिंग में पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट को सबसे कम 30 वोट मिले और वो भी रेस से बाहर हो चुके हैं। गौरतलब है कि पीएम की रेस में अभी 6 उम्मीदवार बचे हैं। हर दौर की वोटिंग के साथ एक उम्मीदवार सबसे कम वोटिंग के साथ रेस से बाहर होगा और आखिर में दो उम्मीदवार बचेंगे। जिनमें से देश का नया पीएम चुना जाएगा।

Post Views : 309

यह भी पढ़ें

Breaking News!!