image

सिविल एन्क्लेव की धनौली में शिफ्टिंग के लिये धरना देगी, पीएम को याद दिलाएंगे उनके द्वारा सहज जन पहुंच वाले सिविल एयरपोर्ट के बारे में

अनिल शर्मा

आगरा। सिविल सोसायटी ऑफ आगरा ने 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आगरा आगमन से पूर्व दिवस 24 फरवरी को शहर के जनजीवन में प्रचलित स्थल ‘आई लव आगरा’ पर पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न 3 बजे तक एक दिवसीय धरना देने के लिये अनुमति मांगी है,आगरा प्रशासन एवं संबंधित पुलिस अधिकारी को इसके लिये अर्जियां दी हुई हैं।
--राजनैतिक दलों ,सरकारी और गैर सरकारी कार्यक्रमों को उनके जनसंपर्क व जागरूकता कार्यक्रमो के लिये चुनावी अधिसूचना जारी हो जाने के बाद प्रशासन अनुमतियां दे रहा है,इस लिये अपेक्षा है कि शहरवासियों को उनके हित के प्रति जागरूक करने के लिये दिये जाने वाले इस प्रस्तावित धरने को भी प्रशासन अनुमति दे देगा।
-दरअसल यह धरना सत्याग्रह है, आगरा में सिविल एयरपोर्ट को वायुसेना परिसर से शिफ्ट किया जाना सामायिक जरूरत है।सिविल सोसायटी का मानना है वायुसेना परिसर आगरा एक अत्यंत महत्वपूर्ण एयर बेस है, इसकी सुरक्षा के लिये भी सिविल एयरपोर्ट (सिविल एन्क्लेव) का वायुसेना परिसर से बाहर लाया जाना निहायत आवश्यक है।
--सिविल एन्क्लेव आगरा जिस दिन भी सहज जन पहुंच वाले स्थान पर शिफ्ट हो जायेगा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की (ए ए आई) की लाभकारी अवस्थापना साबित हो गी। जबकि वर्तमान में लखनऊ और वाराणसी सहित सभी 15 हवाई अड्डे बेहद घाटा देने वाले बने हुए हैं।
-सिविल सोसायटी ऑफ आगरा  इस धरने के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और सत्ता दल भाजपा को आगरा की जनता से 2013 में किये उस वायदे को भी याद दिलवाना चाहती है जो कि भाजपा के स्टार कैंपेनर के रूप में कोठी मीना बाजार के मैदान में आयोजित जनसभा में किया था।
-सिविल सोसायटी का कहना है कि धनौली,बल्हेरा और अभयपुरा  में सिविल एन्क्लेव शिफ्ट करने के लिये राज्य सरकार ने जमीन अधिग्रहित की हुई है,सुप्रीम कोर्ट के द्वारा भी शिफ्टिंग के लिए अनुमति दी हुई है।फिर क्या कारण है कि सिविल एन्क्लेव शिफ्ट नहीं किया जा रहा है।
-अगर धरना दिये जाने की अनुमति मिल गयी तो जहां अप्रत्यक्ष रूप से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी वहीं प्रत्यक्ष रूप से भारतीय जनता पार्टी के स्थानीय नेता भी अपनी उस भावी भूमिका को समझ और जान सकेंगे जिससे सिविल एयरपोर्ट अब तक वायु सेना परिसर से शिफ्ट हो सकेगा।
--कष्टकारी स्थिति यह है कि वायुसेना परिसर में संचालित सिविल एन्क्लेव अब तो टूरिस्ट सीजन तक में ग्रोथ रेट नहीं दे पाया।मौजूदा स्थिति यह है कि एक दो फ्लाइटें ही अब यहां से संचालित है फलस्वरूप यह बेहद घाटे में संचालित हो रहा है।

Post Views : 146

यह भी पढ़ें

Breaking News!!