image

NEET PG 2022: आज होगी नीट पीजी परीक्षा, यहां जान लें जरूरी एग्जाम गाइडलाइंस

NEET PG 2022: हम इस खबर में आपको नीट पीजी, 2022 परीक्षा की कुछ अहम गाइडलाइंस के बारे में बता रहे हैं जिनका पालन करना परीक्षा के दौरान आवश्य है।

विस्तार

NEET PG 2022: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) की ओर से  राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातकोत्तर यानी नीट पीजी, 2022 (NEET PG) परीक्षा  का आयोजन आज 21 मई, 2022 की तारीख को किया जाएगा। इससे पहले बोर्ड ने परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र को भी जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने अब तक इसे डाउनलोड नहीं किया है, वे अपने प्रवेश पत्र NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर डाउनलोड कर लें। हम इस खबर में आपको नीट पीजी, 2022 परीक्षा की कुछ अहम गाइडलाइंस के बारे में बता रहे हैं जिनका पालन करना परीक्षा के दौरान आवश्य है। 

 

NEET PG 2022: परीक्षा का पैटर्न
नीट पीजी, 2022 परीक्षा का आयोजन 21 मई को सीबीटी मोड में देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। परीक्षा सुबह 9 बजे से सभी कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी। परीक्षा में कुल 300 बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस), डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी) और पीजी डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश मिलेगा।

 

NEET PG 2022: परीक्षा में इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं।
  • प्रवेश पत्र लेकर ही केंद्र पर पहुंचे, बिना इसके प्रवेश नहीं मिलेगा। 
  • अपने साथ एक वैद्य पहचान पत्र भी लेकर आएं।
  • कोरोना गाइडलाइन का पालन करें।

 

 

ये काम बिल्कुल न करें

  • परीक्षा में देरी से न पहुंचें।
  • आस-पास में ताका झांकी या पूछताछ न करें।
  • परीक्षा कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या नकल की सामाग्री लेकर न जाएं।
  • बिना आदेश लिए सीट न छोड़ें। 

 

परीक्षा टालने की हो रही मांग
बड़ी संख्या में उम्मीदवार नीट पीजी परीक्षा को टालने की भी मांग कर रहे हैं। इनका कहना था कि नीट पीजी काउंसलिंग- 2021 में हुई देरी के कारण छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए जरूरी समय नहीं मिल पाया। इसलिए परीक्षा को जुलाई में कराया जाए। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने इनकी याचिका को खारिज कर दिया है।

यह भी पढ़ें

Breaking News!!