image

बंगाल की खाड़ी में बना गहरा दबाव चक्रवाती तूफान 'मिधिली' में बदला, कई जगह होगी भारी बारिश

तूफान का केंद्र बंगाल की खाड़ी में पारादीप (ओडिशा) से 190 किलोमीटर पूर्व की तरफ, दिघा (पश्चिम बंगाल) से दक्षिण-दक्षिणपूर्व की तरफ से 200 किलोमीटर दूर है।

 

बंगाल की खाड़ी में बना गहरा दबाव शुक्रवार को चक्रवाती तूफान में बदल गया और अब यह सुंदरबन से होते हुए बांग्लादेश के तट से टकराएगा। इस चक्रवाती तूफान के असर से भारत में कई जगह भारी बारिश हो सकती है। जब यह चक्रवाती तूफान बांग्लादेश के तट से टकराएगा तो उस दौरान 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। भारतीय मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है। 

बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान
मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान मिधिली 17 नवंबर की रात या फिर 18 नवंबर की सुबह बांग्लादेश के तट से टकराएगा। इस तूफान का केंद्र बंगाल की खाड़ी में पारादीप (ओडिशा) से 190 किलोमीटर पूर्व की तरफ, दिघा (पश्चिम बंगाल) से दक्षिण-दक्षिणपूर्व की तरफ से 200 किलोमीटर और खेपुपारा (बांग्लादेश) से 220 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम की तरफ है। चक्रवाती तूफान उत्तर-उत्तरपूर्व की तरफ बढ़ रहा है और बांग्लादेश के खेपुपारा के नजदीक ही यह तूफान तट से टकराएगा। 

भारत में इन जगहों पर होगी भारी बारिश
बता दें कि इस तूफान का नाम मिधिली मालदीव द्वारा दिया गया था। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से उठने वाले तूफानों से प्रभावित देश चक्रवाती तूफानों का नामकरण करते हैं। मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान मिधिली से ओडिशा में ज्यादा असर नहीं होगा और यह ओडिशा के तट से ऊपर से गुजर जाएगा। हालांकि तूफान के असर से ओडिशा के केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर जिलों में शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है। 


ओडिशा के स्पेशल रिलीफ कमिश्नर ने सभी जिला कलेक्टरों को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है। चक्रवाती तूफान के चलते बंगाल के दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, पूर्वी मेदिनीपुर और कोलकाता में भारी बारिश हो सकती है।  

Post Views : 165

यह भी पढ़ें

Breaking News!!