image

कोलकाता स्थित वैज्ञानिकों की एक राष्ट्रीय संस्था ने बिहार को दिया एक दुर्लभ सम्मान, जानिए क्या

कोलकाता स्थित वैज्ञानिकों की एक राष्ट्रीय संस्था ने बिहार को एक दुर्लभ सम्मान दिया है। इंडियन केमिकल सोसाइटी ने अपनी स्थापना के 99 वें वर्ष में मगध विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान के पूर्व विभागाध्यक्ष स्व. प्रो. बीपी वर्मा के नाम पर एक वार्षिक व्याख्यान आरंभ करने का निर्णय लिया है।

जागरण संवाददातर, गया : कोलकाता स्थित वैज्ञानिकों की एक राष्ट्रीय संस्था ने बिहार को एक दुर्लभ सम्मान दिया है। इंडियन केमिकल सोसाइटी ने अपनी स्थापना के 99 वें वर्ष में मगध विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान के पूर्व विभागाध्यक्ष स्व. प्रो. बीपी वर्मा के नाम पर एक वार्षिक व्याख्यान आरंभ करने का निर्णय लिया है। 

पटना विवि साइंस कालेज और पटना कालेजिएट स्कूल के छात्र रहे और बहु आयामी प्रतिभा के धनी प्रो. वर्मा का निधन गत वर्ष गया में हुआ था और उनके जन्म की 90वीं वार्षिकी के अवसर पर प्रतिवर्ष दिए जाने वाले इस पुरस्कार को अंतिम रूप दिया गया। प्रमुख रासायनिक वैज्ञानिकों की एक राष्ट्रीय समिति, नामांकन, प्रस्तावों और आवेदनों में से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले अकार्बनिक रसायन वैज्ञानिक का चयन करेगी। 

पुरस्कार प्रोफेसर बीपी वर्मा वार्षिक व्याख्यान प्राप्त करने वाले को वार्षिक सम्मेलन में व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। प्रो. वर्मा बोधगया में थर्मल प्रयोगशाला की स्थापना में अग्रणी थे और उन्हें ट्राइफेनिलफास्फीन पर काम पर ख्याति मिली थी। प्रमुख के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने बोधगया में रसायनज्ञों के 27वें वार्षिक सम्मेलन का भी आयोजन किया था। जो बिहार में पहली बार हुआ था। 

सात समानांतर सत्रों में चार दिनों तक शोध प्रस्तुत किए थे। मुंबई के प्रो. जीडी यादव (पद्मश्री) की अध्यक्षता में सोसाइटी के राष्ट्रीय परिषद् ने यह निर्णय लिया। सचिव प्रो. चितरंजन सिन्हा और पूर्व अध्यक्ष, प्रो. दुलाल चंद्र मुखर्जी ने इस पुरस्कार की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Post Views : 277

यह भी पढ़ें

Breaking News!!