image

पूरे देश में गणेश चतुर्थी की धूम, पीएम मोदी ने भी देशवासियों को दी बधाई

देश भर में गणेश चतुर्थी की धूम है। इस दिन लोग अपने अपने घरों में गणपति बप्पा की स्थापना करते हैं और आज से ही बप्पा की पूजा अर्चना शुरू हो जाती है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर लोगों को बधाई दी है।

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान श्री गणेश की कृपा हम पर सदैव बनी रहे।

                                  

देश भर में गणेश चतुर्थी की धूम है। इस दिन लोग अपने अपने घरों में गणपति बप्पा की स्थापना करते हैं और आज से ही बप्पा की पूजा अर्चना शुरू हो जाती है। देश भर के विभिन्न मंदिरो में आज सुबह से ही बप्पा की पूजा अर्चना करने के लिए भक्तों की भारी भीड़ मंदिरों में उमड़ी है। इतना ही नहीं इस उत्सव पर लोगों ने बप्पा के खूबसूरत और अनोखे पंडाल भी बनाए हैं जो आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

गणेश चतुर्थी के अवसर पर मुंबई के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर में पहली आरती की गई। इस दौरान मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ दिखाई दी। सिद्धिविनायक के अलावा मुंबई के लालबागचा राजा पंडाल से गणेश चतुर्थी के समारोह में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी।

ये पर्व गणेशोत्सव के रूप में भी जाना जाता है, यह शुभ दस दिवसीय चतुर्थी तिथि से शुरू होता है और अनंत चतुर्दशी पर समाप्त होता है। ज्ञान और सौभाग्य के देवता भगवान गणेश के भक्त भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष के दौरान उनका जन्म मनाते हैं।

लोग भगवान गणेश की मूर्तियों को अपने घरों में लाते हैं, उपवास रखते हैं, मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन तैयार करते हैं, भगवान से प्रार्थना करते हैं और इस त्योहार के दौरान अनुष्ठान करते हैं। 2022 के गणेश चतुर्थी उत्सव को वापस लाने और इस अवसर के लिए केवल 2 दिन शेष होने के साथ, पूरे देश में तैयारियां जोरों पर हैं।

 

 

 

Post Views : 356

यह भी पढ़ें

Breaking News!!