image

बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान लखनऊ की तरफ से गांव नूर नगर भदरसा में कौशल विकास पाठ्यक्रम की जानकारी दी गई

रीना त्रिपाठी

लखनऊ। बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान लखनऊ की तरफ से गांव नूर नगर भदरसा में कौशल विकास पाठ्यक्रम की जानकारी दी गई
   गांव नूर नगर भादरसा चंद्रावल क्लस्टर के समूह की महिलाओं हेतु जागरूकता शिविर के तहत विभिन्न ट्रेनिंग और स्किल डेवलपमेंट कोर्स के बारे में बताया गया तथा किन परिस्थितियों में कोर्स किया जा सकता है और इसके बाद सारथी योजना के तहत कैसे बैंक के माध्यम और समूह के माध्यम से छोटे-छोटे लोन उपलब्ध कराया जा सकते हैं। 
    बड़ौदा स्व-रोज़गार विकास संस्थान से फैकल्टी के रूप में उपस्थित जया वर्मा ने समूह के लगभग पैतीस महिलाओं ने शीघ्र ही प्रशिक्षण में अपनी उपस्थिति दर्ज करने को कहा और गांव में स्वरोजगार के विभिन्न कोर्सों को और प्रशिक्षकों को लागू करने का आग्रह किया। 
     वित्त के विभिन्न पहलुओं की जानकारी देते हुए अनिल कुमार कटियार एफ एल सी ने महिलाओं को छोटे-छोटे लोन समूह के माध्यम से लोन और खुद के छोटे बैंक बनाकर उसे लोन के माध्यम से स्वरोजगार को कैसे बढ़ाया जा सकता है इस बारे में सभी को जागरूक किया।
  शिक्षिका एवं समाज सेविका रीना त्रिपाठी ने महिलाओं को स्वावलंबी बनाने हेतु विधायक डॉ राजेश्वर सिंह के तराशक्ति केदो की सिलाई मशीनों का सदुपयोग करते हुए खादी के थैले,कुर्ते और जूट के थैलों की उपयोगिता बच्चों और महिलाओं को बताई तथा बैंक ऑफ़ बड़ौदा के प्रशिक्षण को प्राप्त कर किस प्रकार अपने घर में स्वरोजगार से महिलाएं जुड़ सकती हैं। उन्होंने बताया आज का युग आर्थिक युग है। यदि महिलाएं मेहनत करके अपना खुद का पैसा कमाएंगी तो घर में होने वाले शोषण से बचकर  समाज में सम्मान को प्राप्त कर सकेगी।
      तारा शक्ति सिलाई केंद्र प्रभारी नेहा सिंह ने महिलाओं को ताराशक्ति सिलाई सेंटरों में उपस्थित सिलाई मशीनों के सहयोग से और समूह तथा सारथी योजना के तहत बैंक से लोन लेकर अपना खुद का काम शुरू करने हेतु प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि खरीदे हुए सामानों की मार्केटिंग कैसे की जाएगी इस पर एक रूपरेखा शीघ्र ही सभी समूह की महिलाओं को बताई जाएगी ताकि उन्हें अपने द्वारा किए गए श्रम का उचित मूल्य मिल सके।
  कार्यक्रम में मुख्य रूप से समूह प्रभारी अनिल कुमारी, मंडल प्रभारी प्रियंका सिंह सहित समूह की महिलाओं  ने उपस्थित हो अपना सहयोग प्रदान किया।

Post Views : 68

यह भी पढ़ें

Breaking News!!