image

विशेष टीकाकरण पखवाड़े के द्वितीय चरण की शुरुआत आज से - स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बच्चों को टीकाकरण कराने की अपील की

आगरा

आगरा। जनपद में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए विभाग ने प्रयास तेजी शुरू कर दिए हैं। खसरा और रूबेला (एमआर) से बचाव के लिए पहले सत्र की सफलता के बाद टीकाकरण पखवाड़ा का दूसरा चरण 13 फरवरी से 24 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। विशेष टीकाकरण सत्र, नियमित टीकाकरण से अलग दिवसों में आयोजित होंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि विशेष टीकाकरण पखवाड़े का दूसरा चरण सोमवार से शुरू होगा। यह 24 फरवरी तक चलेगा। अभियान के दौरान शून्य से पांच साल तक के टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों को 11 जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण जरूर कराएं | बच्चों को टीकाकरण करने से संक्रामक रोग होने की संभावना को कम होती है। इसके अलावा अधिकांश लोगों के प्रतिरक्षण से समुदाय में संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा भी कम हो जाता है। उन्होंने बताया कि पिछले माह नौ जनवरी से चले अभियान के दौरान 4137 सत्र लगाए गए जिसमें गर्भवती और बच्चों का टीकाकरण किया गया | इसमें गर्भवती को टीडी प्रथम डोज 2461 , टीडी द्वितीय डोज 1911, टीडी बूस्टर 1390  और बच्चों को बीसीजी 3693, जीरो पोलियो की खुराक 1445, पेंटा फर्स्ट 5415 , पेंटा सेकंड 5425 , पेंटा थर्ड 5076, एमआर फर्स्ट 4618, एमआर सेकंड 5933, डीपीटी 6750, डीपीटी बूस्टर 5806 के टीकाकरण से अच्छादित किया गया ।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन (डीआईओ) ने बताया कि सोमवार से खसरा और रूबेला (एमआर) बचाव के लिए दूसरे चरण का आगाज होगा। हर बच्चे तक पहुंच बनाने के लिए 3200 सत्र लगाकर बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि अधिक बच्चों का टीकाकरण कर लाभ दिया जा सकें। अभियान सफल बनाने के लिए विभागीय तैयारी पूर्ण हो गई है। हाल ही में ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को बुलाकर प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही आशा, आशा संगिनी, एएनएम को भी प्रशिक्षित किया जा चुका है।
अपर शोध अधिकारी  एस.पी सत्संगी ने बताया कि 13 से 24 फरवरी तक चलने वाले अभियान के लिए सभी वैक्सीन स्टोर पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है तथा मानक के अनुसार वैक्सीन की मॉनिटरिंग भी हो रही है।

Post Views : 323

यह भी पढ़ें

Breaking News!!