image

डॉ. संजय साहा "की रामा" की एक आध्यात्मिक यात्रा : एक सामान्य परिवार से महागुरु मार्गदर्शक तक कि....

के एम सिंह

डॉ. संजय साहा की रामा हजारों छात्रों के लिए गुरु हैं, जो उनका मार्गदर्शन चाहते हैं, और वे आध्यात्मिक वैकल्पिक चिकित्सा के माध्यम से सबसे प्रभावी उपचार लोगों तक पहुँचाने के लिए प्रसिद्ध हो गए हैं। वे एक अत्यधिक सम्मानित आध्यात्मिक व्यक्ति हैं, जो मन, शरीर और आत्मा को ठीक करने की क्षमता रखते हैं।

डॉ. संजय साहा की रामा की शुरुआत जीवन में कई महत्वपूर्ण गुरुओं के योगदान से हुई, क्योंकि बचपन से ही डॉ. संजय साहा कुछ ऐसा खोज रहे थे, जो उनके साथ-साथ आम लोगों के लाभ के लिए भी उपयोगी हो। डॉ. साहा ने रामायण, महाभारत, बाइबिल आदि कई पौराणिक ग्रंथों का निरंतर अध्ययन किया। और हमेशा कुछ न कुछ खोजने में लगे रहे। डॉ. साहा ने कई गुरुओं से विशेष मार्गदर्शन प्राप्त किया और भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों के गुरुओं के साथ लगातार संपर्क में रहे। अब, वर्षों के शोध और तपस्या के माध्यम से, उन्होंने ऊर्जा के गहरे रहस्य को प्राप्त कर लिया है, जिसे वे आम लोगों तक पहुँचाने का प्रयास कर रहे हैं। हजारों लोग इस ज्ञान और अनुभव के बारे में जान चुके हैं।
 एक साधारण परिवार से आने वाले डॉ. संजय साहा आज देश-विदेश के कोने-कोने तक पहुंच चुके हैं, यह उनके बचपन के अन्वेषण और जिज्ञासा का परिणाम है। उनकी खोज का मुख्य आधार ईश्वर और दैवीय शक्तियों को जानना और समझना था।
डॉ संजय साह की रामा प्राचीन ट्रेडिशनल उपचार पद्धति व पंच तत्व , प्राकृतिक चिकित्सा को समझना ओर शरीर के सात चक्रो के एक्टिवेशन करने में बहुत सार्थक सफलता प्राप्त की है ।
35 वर्षों से प्राचीन भारतीय ज्ञान के लिए काम और शोध कर रहे हैं।  डॉ. संजय साहा ने भारत के साथ-साथ नेपाल, इंडोनेशिया और कई गुप्त ऊर्जा स्थानों की भी यात्रा और ध्यान किया है।
अपने शिष्यों को पूर्वजों के द्वारा प्राचीन शिष्टाचार के पद चिन्हों पे चलने के लिए प्रेरित करना इनका सबसे मत्वपूर्ण कार्यो में से एक है। जहाँ पर आज के आधुनिक युग मे लोग शिष्टाचार भूल रहे है वहां पर डॉ. संजय साहा का सम्पूर्ण विश्व के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान है ।
डॉ.संजय साहा ने मन की शक्ति और सम्मोहन इच्छा शक्ति,  कुंडली शक्ति , रेकी, आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा, और मन की शक्ति के क्षेत्र में और रहस्यमयी विधाओ को सार्वजनिक उपयोग में लाने के लिए कई सरल और सहज तकनीकों का विकास किया है। इन तकनीकों के माध्यम से जनता अपने जीवन का कोई भी कार्य कर सकेगी। इन तकनीकों से आम आदमी अपना और अपने परिवार का, लोगों का शैक्षिक, आर्थिक और मानसिक विकास बहुत तेज गति से कर सकेगा तथा अपनी समस्या को सरलता से सुलझा सकेगा।

Post Views : 132

यह भी पढ़ें

Breaking News!!