image

अधिकार के साथ कर्तव्य भी है मतदान 

.

लखनऊ। भारत तिब्बत मंच की रजत जयंती के अवसर पर मतदान कर्तव्य और लोकतंत्र विषय पर संगोष्ठी का अयोजन किया गया। 
बौद्ध शोध संस्थान लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ 
के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य इन्द्रेश कुमार अतिथि थे। विशिष्ट अतिथि 
राज्य सूचना आयुक्त डॉ दिलीप अग्निहोत्री थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता बावन मंदिर अयोध्या के महंत वैदेही वल्लभ शरण महाराज ने की।
इंद्रेश कुमार ने कहा कि राष्ट्रहित में मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहीए। उन्होंने कहा कि भारत नि:स्वार्थ संस्कृति का देश है. हमारी यात्रा परमार्थ की है. इसलिए हम विश्वगुरु कहलाये. भारत में परमार्थ की संस्कृति है. हमारे यहां कहा गया है कि जियो लेकिन दूसरों के लिए. हमने सबके सद्भाव की बात कही है. हमने किसी के अमंगल की बात नहीं की. राज्य सूचना आयुक्त डॉ. दिलीप अग्निहोत्री ने कहा कि 
संविधान निर्माताओं ने देश के प्रत्येक नागरिक को समान रुप से मतदान का अधिकार दिया है। लेकिन अधिकार और कर्तव्य एक सिक्के के दो पहलू हैं। हम लोगों को संविधान द्वारा मताधिकार दिया गया। जबकि इसका प्रयोग करना हम लोगों के कर्तव्य है। इस कर्तव्य का निर्वाह करना प्रत्येक नागरिक का दायित्व है। महंत वैदेही वल्लभ शरण महाराज ने कहा कि देश सर्वोपरि है. देशहित में ही सबका हित है. इसलिए मतदान अवश्य करना चाहिए। कार्यक्रम में प्रभात अग्निहोत्री  अंतरराष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान के सदस्य भिक्खु शीलरतन बौद्ध, दिगंबर जैन तीर्थ क्षेत्र कमेटी श्रावस्ती के अध्यक्ष संजीव जैन और गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी लखनऊ के संगठन मंत्री सरदार रणवीर सिंह उपस्थित रहे.

Post Views : 79

यह भी पढ़ें

Breaking News!!