image

'हर्बल टी पिएं और नमक के पानी से गरारा करें'...उत्तर कोरिया में दवाओं का अकाल! कोरोना मरीजों को घरेलू नुस्खों की सलाह

Covid Wave In North Korea : सरकारी मीडिया ने हाल ही में एक कपल का इंटरव्यू किया जिसने सुबह और रात में नमक के पानी का गरारा करने की सलाह दी। सरकारी न्यूज एजेंसी के मुताबिक 'एंटीसेप्टिक सॉल्यूशन' बनाने के लिए 'हजारों टन नमक' प्योंगयांग भेजा गया है।

प्योंगयांग : उत्तर कोरिया में कोरोना अपना कहर दिखाना शुरू कर चुका है। यहां हालात और ज्यादा चिंताजनक इसलिए बने हुए हैं क्योंकि देश में किसी को भी वैक्सीन नहीं लगी है और जनता दवाओं की भारी कमी से जूझ रही है। बदइंतजामी के चलते मरीजों को इलाज के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने की सलाह दी जा रही है। लोगों को हर्बल चाय पीने और नमक के पानी से गरारे करने के लिए कहा गया है। साल 2020 की शुरुआत में कोरोना से बचाव के लिए उत्तर कोरिया ने अपनी सीमाओं को बंद कर दिया था इसके बावजूद कोरोना देश में घुस चुका है।


उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन बाहर से वैक्सीन और मेडिकल हेल्प के प्रस्ताव को ठुकरा चुके हैं। बीबीसी की खबर के अनुसार उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया से लोगों को 'बुखार' के इलाज के लिए पारंपरिक नुस्खों को अपनाने की सलाह दी जा रही है। सत्तारूढ़ पार्टी के अखबार Rodong Sinmun ने सलाह दी है कि जो लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं है वे अदरक या हनीसकल की चाय पी सकते हैं।

क्या चाय से होगा जानलेवा वायरस का इलाज?
चाय से कुछ कोविड लक्षणों में राहत मिल सकती है जैसे गले में खराश या खांसी और यह हाइड्रेशन में मदद करती है। लेकिन घरेलू नुस्खे वायरस का इलाज नहीं हैं। सरकारी मीडिया ने हाल ही में एक कपल का इंटरव्यू किया जिसने सुबह और रात में नमक के पानी का गरारा करने की सलाह दी। सरकारी न्यूज एजेंसी के मुताबिक 'एंटीसेप्टिक सॉल्यूशन' बनाने के लिए 'हजारों टन नमक' प्योंगयांग भेजा गया है।

नमक के पानी से गरारा करने की सलाह
कुछ रिपोर्ट यह दावा करती हैं कि नमक के पानी का गरारा साधारण वायरस और सर्दी जुकाम पर कारगर होता है लेकिन यह कोरोना के संक्रमण को रोकने में मदद करता है, इसके सबूत बेहद कम हैं। उत्तर कोरिया की सरकारी टीवी चैनल से मरीजों को पेनकिलर और एंटीबायोटिक्स दवाओं की सलाह दी गई है। ये दवाएं बुखार को कम करने और सिरदर्द जैसे लक्षणों से राहत दे सकती हैं लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि ये दवाएं शरीर में वायरस को बढ़ने से रोकने में कितनी कारगर हैं।

देश का हेल्थ सिस्टम खुद ही बीमार
जर्जर अर्थव्यवस्था, हालिया प्रतिबंधों और सूखे जैसे हालात ने उत्तर कोरिया के हेल्थ सिस्टम को धराशायी कर दिया है। सीमाओं पर लगे सख्त प्रतिबंध इसे और ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं जिससे बाहरी मदद नहीं मिल पा रही है। देश का हेल्थ सिस्टम स्वास्थ्यकर्मियों, दवाओं और मेडिकल उपकरणों की भारी कमी से जूझ रहा है।

 

Post Views : 359

यह भी पढ़ें

Breaking News!!