image

अब आशाओं को भी मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

आशा कार्यकर्ताओं को भी अब आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। इससे उनके परिवार को सालाना पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिल...

आशा कार्यकर्ताओं को भी अब आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। इससे उनके परिवार को सालाना पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिल सकेगा। आगरा में भी इसकी तैयारी चल रही है।

सीएमओ के मुताबिक जनपद की 2548 ग्रामीण आशा, 495 शहरी आशा और 118 आशा संगिनी भी परिवार सहित आयुष्मान योजना से लाभान्वित होंगी। इसके लिए सूची तैयार कर शासन को भेजी जाएगी। मिशन निदेशक ने इस संबंध में पत्र भेज कर दिशा निर्देशित किया है। इसके मुताबिक आयुष्मान योजना और मुख्यमंत्री जनआरोग्य अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता, संगिनी के परिवार को पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जानी है। इस संबंध में निर्धारित प्रारूप पर विवरण मांगा गया है। प्रदेश स्तर पर डेटा संकलन के बाद लाभार्थी परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से जोड़ने के संबंध में निर्धारित प्रक्रिया के बाद शासनादेश जारी किया जाएगा। नोडल अधिकारी डॉ. सुखेश गुप्ता ने बताया कि योजना से जुड़ जाने के बाद पात्र लाभार्थी को किसी भी बीमारी का इलाज भर्ती होकर करवाने पर संबद्ध अस्पतालों में फ्री इलाज मिल सकेगा।

इन बीमारियों का होता है इलाज

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत मातृ स्वास्थ्य और सी-सेक्शन या उच्च जोखिम प्रसव की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, कैंसर, टीवी, कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बाईपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, आंखों की सर्जरी, दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, कोरोनरी बायपास, घुटना प्रत्यारोपण, स्टंट डालना, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारियों का निःशुल्क इलाज प्रमुख तौर पर शामिल है।

Post Views : 341

यह भी पढ़ें

Breaking News!!