image

अब आशा कार्यकर्ताओं को भी आयुष्मान योजना का लाभ

जनपद की 3043 आशा कार्यकर्ता व उनके परिवार के सदस्य आएंगे योजना के दायरे में

आगरा |अब आशा कार्यकर्ताओं को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा |  इससे उनके परिवार को सालाना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिल सकेगा । इसके लिए तैयारी चल  रही है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद की 2548 ग्रामीण आशा, 495 शहरी आशा और 118 आशा संगिनी भी परिवार सहित आयुष्मान योजना से लाभान्वित होंगी। इसके लिए सूची तैयार कर शासन को भेजी जाएगी।

सीएमओ ने बताया कि मिशन निदेशक ने इस संबंध में पत्र भेज कर दिशा निर्देशित किया है । पत्र के मुताबिक आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जनआरोग्य अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता, संगिनी  के परिवार को पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जानी है । इस संबंध में निर्धारित प्रारूप पर विवरण  मांगा गया है। प्रदेश स्तर पर डेटा संकलन के बाद लाभार्थी परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से जोड़ने के संबंध में निर्धारित प्रक्रिया के बाद शासनादेश जारी किया जाएगा ।
यह होगा लाभ
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नोडल अधिकारी डॉ. सुखेश गुप्ता  ने बताया कि योजना से जुड़ जाने के बाद पात्र लाभार्थी को किसी भी बीमारी का इलाज भर्ती होकर करवाने पर संबद्ध अस्पतालों में पांच लाख रुपये प्रति लाभार्थी परिवार का निःशुल्क इलाज मिल सकेगा । 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक डॉ. विजय सिंह ने बताया कि योजना की स्टेट हेल्थ एजेंसी साचीज द्वारा भेजे गये प्रारूप पर ब्लॉक कम्युनिटी प्रासेस मैनेजर (बीसीपीएम) के जरिए डेटा संकलित करवाया जाएगा । जनपद स्तर पर उनके द्वारा डेटा को इकट्ठा कर राज्य स्तर पर भेजा जाएगा। 

इन बीमारियों का  होता है इलाज
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना  के तहत मातृ स्वास्थ्य  और सी-सेक्शन या उच्च जोखिम प्रसव की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, कैंसर, टीवी, कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बाईपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी,  आंखों की सर्जरी,  दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, कोरोनरी बायपास, घुटना प्रत्यारोपण, स्टंट डालना, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारियों का निःशुल्क इलाज प्रमुख तौर पर शामिल

Post Views : 384

यह भी पढ़ें

Breaking News!!