image

नीदरलैंड्स के खिलाफ भारत का खेलना मतलब फाइनल का टिकट तय

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत दो ही बार नीदरलैंड्स से भिड़ा है और संयोग से हर बार टीम इंडिया फाइनल में पहुंची है। 2003 और 2011 वर्ल्ड कप के दौरान इन दोनों टीमों की भिड़ंत हुई थी।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया अपना दूसरा मैच नीदरलैंड्स के खिलाफ आज सिडनी में खेलेगी। पाकिस्तान पर धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत की नजरें लय बरकरार रखने पर होगी। नीदरलैंड्स के खिलाफ भारतीय टीम पहली बार टी20 मुकाबला खेलेगी। इस टीम के खिलाफ भारत ने अभी तक कोई टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। हालांकि नीदरलैंड्स भारत के लिए काफी लकी रही है। वनडे वर्ल्ड कप में भारत की दो बार नीदरलैंड्स से भिड़ंत हुए है और हैरान की बात यह है कि दोनों ही बार टीम इंडिया फाइनल तक का सफर तय करने में कामयाब रही है।

जी हां, भारत और नीदरलैंड्स की सबसे पहली भिड़ंत 2003 वर्ल्ड कप में हुई थी। तत्कालीन कप्तान सौरव गांगुली की अगुवाई में उस वर्ल्ड कप में भारत ने नीदरलैंड्स को 68 रनों से हराया था। इस वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत पहुंचने में सफल रहा था, जहां ऑस्ट्रेलिया के हाथों उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

इसके बाद दूसरी बार भारत 2011 वर्ल्ड कप के दौरान इस टीम से भिड़ा था। ग्रुप स्टेज में भारत ने नीदरलैंड्स को 5 विकेट से हराया था। इस वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका को धूल चटाते हुए भारत ने खिताब अपने नाम किया था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो ही बार भारत नीदरलैंड्स के खिलाफ खेली है और इन दोनों ही बार भारत का सामना इस टीम से आईसीसी इवेंट में हुआ है। ऐसे में यह संयोग भारतीय फैंस के लिए काफी अच्छे दिख रहे हैं। अगर इस बार भी नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलने से भारत फाइनल में पहुंचता है तो यह टीम सही में भारत के लिए लकी चार्म होगी। 

बात इस वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स के सफर की करें तो पहले राउंड के दो मुकाबले जीतकर इस टीम ने सुपर-12 के लिए क्वालिफाई किया। यहां अभी तक नीदरलैंड्स ने एक ही मैच खेला है जहां उन्हें बांग्लादेश के हाथों 9 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

Post Views : 263

यह भी पढ़ें

Breaking News!!