image

नवनियुक्त एएनएम का बारह दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ शुभारंभ, परिवार नियोजन के तहत शगुन किट के महत्व बारे में जानकारी दी गई

आगरा

आगरा | जनपद के संभागीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण केन्द्र में 28 नवनियुक्त एएनएम का बारह  दिवसीय अभिमुखीकरण, प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो गया है। मंगलवार को उन्हें परिवार नियोजन, एएनएम की जिम्मेदारी और भूमिका के बारे में जानकारी दी गई| उपकेंद्र स्तर का मूल्यांकन, गर्भवती का पंजीकरण, उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था और कम वजन वाले नवजात बच्चों के बारे में प्रशिक्षित किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागी नवनियुक्त एएनएम को उपकेंद्र स्तर पर आमजन को दी जाने वाली सेवाओं के बारे में बेहतर प्रशिक्षण प्राप्त कराया जाएगा| प्रशिक्षण के दौरान परिवार नियोजन के साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। जिससे एएनएम अपने क्षेत्र में जाकर लोगों को परिवार नियोजन की महत्वता को समझा सकें।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व एसीएमओ आरसीएच डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को सही तरीके से आमजन तक पहुंचाने में आशा, एएनएम की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जनपद में 28 नवनियुक्त एएनएम की नियुक्ति विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर की जा चुकी है| प्रशिक्षण के माध्यम से नवनियुक्त एएनएम समुदाय को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ दे सकेंगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में परिवार नियोजन, टीकाकरण, प्रजनन, मातृ, नवजात शिशु व और स्वास्थ्य सेवाओं आदि के बारें में प्रशिक्षित किया जा रहा है|

मास्टर ट्रेनर डॉ. सुधांशु यादव ने नवनियुक्त एएनएम को प्रशिक्षण के दौरान गर्भवती का पंजीकरण, उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था, माइक्रोप्लानिंग, नियमित टीकाकरण दिवस और कम वजन वाले नवजात बच्चों के बारे में विस्तार जानकारी दी|

मास्टर ट्रेनर डॉ.  ऋषि गोपाल द्वारा प्रशिक्षण के दौरान गर्भ धारण की संभावनाएं, परिवार नियोजन साधनों के इस्तेमाल का सही समय, महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए परिवार नियोजन के महत्व, मातृ और शिशु मृत्यु दर पर परिवार नियोजन का प्रभाव से संबंधित जानकारी दी। उन्हें परिवार नियोजन के साधनों के बारे में शगुन किट के माध्यम से बताया गया।

 इस अवसर पर जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती, यूपी- टीएसयू  के जिला विशेषज्ञ कम्युनिटी आउटरीच मनीष कलवानिया, यूपीटीएसयू की डॉ सतबीर कौर, यूपी- टीएसयू  के परिवार नियोजन विशेषज्ञ आलोक श्रीवास्तव मौजूद रहे ।

Post Views : 405

यह भी पढ़ें

Breaking News!!