image

कैबिनेट मंत्री बेबीरानी ने मोटे अनाज के प्रति लाभार्थियों को किया प्रोत्साहित

आगरा

आगरा आरबीएस कॉलेज के आडिटोरियम में पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग की कैबिनेट मंत्री बेबीरानी मौर्या ने मोटे अनाज को प्रोत्साहित करने के लिए लाभार्थियों को प्रेरित किया। इस दौरान 20 कुपोषित बच्चों को पैकेट का वितरण किया गया।रविवार को आयोजित कार्यक्रम में मंत्री बेबीरानी मौर्या ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व लाभार्थियों को सम्बोधित किया। उन्होंने पोषण स्तर में सुधार के लिए कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराने की सलाह लाभार्थियों को दी। इसके साथ आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण वाटिका स्थापित करने एवं मोटे अनाज के उपयोग का सुझाव भी दिया गया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी आदीश मिश्रा ने बताया कि भाजपा के युवा नेता अभिनव मौर्य के सौजन्य से बाल विकास परियोजना बिचपुरी में कुपोषित बच्चों हेतु 19680 पैकेट (मिलेट्स) बिस्किट की आपूर्ति कराई गई, जिसमें से 20 बच्चों को कार्यक्रम के दौरान वितरण किया गया। शेष का वितरण आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से लाभार्थियों को किया जाएगा। पोषण पखवाड़ा के शुभारंभ के दौरान सेव द चिल्ड्रेन ने उपस्थित आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को खेल सामग्री, ईसीसीई किट, गतिविधि पुस्तकें, स्टेशनरी के वितरण के साथ कार्यक्रम में सहयोग प्रदान किया है। संस्था द्वारा आगरा के बरौली अहीर ब्लॉक के 15 आंगनवाड़ी केंद्रों की आंगनवाड़ी कार्यकत्री को हाथ धोने के स्टेशन और स्टील स्टोरेज ट्रंक वितरित किए गये।
संस्था के माध्यम से सभी 15 आंगनबाड़ी केंद्रों में बाहरी और आंतरिक भौतिक वातावरण का सुधार किया गया है ताकि केंद्रों में रचनात्मक शिक्षण माहौल के माध्यम से आनंदपूर्ण शिक्षा को बढ़ावा दिया जा सके। सीखने के माहौल को और अधिक बच्चों के अनुकूल वातावरण में बदलने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों की मरम्मत की गई।
कार्यक्रम में 10 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई, पांच बच्चों का अन्नप्राशन किया गया। स्वस्थ बालक-बालिका प्रतिस्पर्धा में चयनित 20 बच्चों को पुरस्कृत करते हुये प्रमाण पत्र वितरण किया गया। पोषण अभियान के अन्तर्गत सराहनीय कार्य करने वाले जनपद में कार्यरत बाल विकास परियोजना अधिकारी, मुख्य सेविका, लिपिक एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मंत्री द्वारा प्रशस्ति पत्र का वितरण भी किया गया।
कार्यक्रम में सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी, समस्त मुख्य सेविका एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री आदि उपस्थित रही।

Post Views : 380

यह भी पढ़ें

Breaking News!!