image

छुट्टी के दिन भी उपलब्ध हैं, टीकाकारण की सुविधा - बच्चों का पाँच साल में सात बार नियमित टीकाकरण जरूरी

डीके श्रीवास्तव

आगरा। ग्यारह प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए बच्चों का पाँच साल में 7 बार नियमित टीकाकरण जरूरी है l नियमित टीकाकरण से संबंधित सभी महत्वपूर्ण टीके सरकारी स्वास्थ्य इकाइयों पर उपलब्ध है। गुणवत्ता से युक्त इन टीकों को अब छुट्टी के दिन(रविवार) भी लगया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि अभी तक नियमित टीकाकरण कार्यक्रम बुधवार और शनिवार को आयोजित किया जाता था। इसके अतिरिक्त विशेष अभियान चलाकर शून्य से पांच साल तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाता था। लेकिन अब छुट्टी के दिन यानि रविवार को भी नजदीकी केंद्रों पर जाकर अभिभावक अपने बच्चों का टीकाकरण करा सकते हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ संजीव वर्मन ने बaताया है कि अप्रैल 2023 से रविवार को एसएन मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पताल को छोड़कर 30 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। अब तक जनपद में कुल 92.10 प्रतिशत बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण हो गया है। उन्होंने कहा कि यह देखने में आ रहा था, कार्य दिवसों में विभिन्न कार्यालयों, संस्थाओं आदि में कार्य करने वाले लोग समय से अपने बच्चों का टीकाकरण नहीं करा पा रहे थे, ऐसे में सभी लोगों के बच्चे प्रतिरक्षित हो सके इसके लिए यह नई व्यवस्था शुरू की गई है | उन्होंने अभिभावकों से अपील की वह अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता से संपर्क करें और नजदीकी सत्र स्थल पर आकर अपने बच्चों का टीकाकरण कराएं l

मोहनपुरा ईदगाह आगरा के निवासी 28 वर्षीय शुभम जैन द्वारा बताया गया कि वह और उनकी पत्नी दीप्ति जैन निजी संस्था में कार्यरत हैं पत्नी की गर्भावस्था के दौरान उन्हें छुट्टी लेकर टीकाकरण कराना पड़ता था उसके बाद बच्चे का जन्म हुआ तो भी अवकाश लेकर ही बच्चे का टीकाकरण कराया, लेकिन रविवार को नियमित टीकाकरण की सुविधा मिलने से बच्चे को आसानी से रविवार को टीका लगवा लिया। इसके अलग से ऑफिस से छुट्टी नहीं लेनी पड़ी।

Post Views : 326

यह भी पढ़ें

Breaking News!!