image

सीएमओ ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ किया, जन जागरूकता के लिए निकली रैली

डीके श्रीवास्तव

आगरा।  जनजागरूकता और स्वच्छता व्यवहार के जरिये संक्रामक बीमारियों से बचाव का एक माह का विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान जिले में शुरू हो गया है । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखा कर शनिवार को अभियान का शुभारम्भ किया। जन जागरूकता के लिए आगरा कालेज क्रीड़ांगन स्थल से सुभाष पार्क तक जागरुकता रैली निकाली गई।


इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्तर्विभागीय सहयोग से पंचायती राज विभाग, नगर निकाय विभाग, पशुपालन, आईसीडीएस और कृषि विभाग समेत विभिन्न सहयोगी विभाग और संस्थाएं एक साथ मिल कर बीमारियों से बचाव के कदम उठाएंगी । इसी दौरान 17 जुलाई से 31 जुलाई तक आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की टीम घर घर जाकर बुखार, कोविड, कुपोषित बच्चों, टीबी, फाइलेरिया और कुष्ठ के मरीजों की सूची बनाएंगी । 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी कहा कि एक जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत स्वच्छता से ही बीमारियों से बचाव होगा और इस कार्य में अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका हैं । स्वास्थ्य कार्यकर्ता जन जन तक संदेश पहुंचाए कि सफाई के सभी उपाय करके ही लोग बीमारियों से बच सकते हैं। लोगों के जीवन की रक्षा करने में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका है और सभी को समुदाय के विश्वास पर खरा उतरना है । सरकार ने सभी सरकारी अस्पतालों पर बुखार के इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई है जिससे लोगों को घर के नजदीक त्वरित इलाज मिल रहा है । यह जानकारी जन जन तक पहुंचाई जानी चाहिए ।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेंद्र मोहन प्रजापति ने कहा कि एक माह का अभियान मौसम की दृष्टि से और भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि बरसात के बाद मच्छरों का प्रकोप बढ़ेगा । लोगों तक यह संदेश पहुंचाना है कि नालियों में पानी जमा न होने दें, झाड़ियों की सफाई करें, घर में भी कहीं साफ पानी जमा न होने दें, हाथों की स्वच्छता का ध्यान रखें, शौचालय का प्रयोग करें, बच्चों को भी स्वच्छता व्यवहार सिखाएं और किसी भी प्रकार का बुखार हो तो अस्पताल के चिकित्सक से ही इलाज कराएं । बुखार के लक्षण दिखने पर आशा कार्यकर्ता की मदद से या स्वयं 108 नंबर एम्बुलेंस पर फोन कर उसके साथ ही अस्पताल जाएं । अपने मन से दवा का सेवन नहीं करना है ।


जिला मलेरिया अधिकारी नीरज कुमार ने कहा कि एक जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा। इसी माह में 17 जुलाई से 31 जुलाई तक दस्तक पखवाड़ा भी चलेगा। आशा और आंगनबाड़ी की टीम घर घर जाएगी । 


इस अवसर पर रैली में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पी.के.शर्मा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुकेश गुप्ता, उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.के.राहुल, उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पियूष जैन, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.  अतुल भारती, जैड.एस.ओ. इन्द्रजीत सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, वी.बी.डी. डॉ. सुरेन्द्र मोहन प्रजापति, जिला मलेरिया अधिकारी नीरज कुमार, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मेघना शर्मा, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अमित कुमार यादव, यूनीसेफ के प्रतिनिधि राहुल कुलश्रेष्ठ सहित अन्य समस्त 11 विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों व विभिन्न स्कूलों के शिक्षकों एवं आशा/ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एम्बेड संस्था के डी. सी. मोहित शर्मा, बीसीसीएफ वर्कर, एनसीसी कैडिटस ने भी ने प्रतिभाग किया।


आशा कार्यकर्ता की अहम भूमिका
नगला धनी कार्यक्षेत्र की आशा कार्यकर्ता मधु ने बताया है कि अभियान के दौरान हमें विशेष तौर पर बुखार के मरीजों पर ध्यान रखना है l  तीन  दिन से अधिक अगर किसी को बुखार आ रहा है तो उसे नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जांच हेतु भेजना है, साथ ही दो  हफ्ते से ज्यादा बुखार, खांसी आ रही है और खांसी में बलगम आ रहा है, उन्हें टीबी  यूनिट भेजना है, सामुदायिक बैठक कर साफ-सफाई के बारे में जानकारी देंगे और मच्छरों से बचाव के लिए सभी को जागरूक भी करेंगे l

Post Views : 353

यह भी पढ़ें

Breaking News!!