image

पीएम मोदी आज गोवा-महाराष्ट्र दौरे पर, देंगे 75,000 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की सौगात

कुल 49,250 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बन रहे नागपुर से मुंबई के बीच 701 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे 11 जिलों में फैले 392 गांवों से होकर गुजरता है।

नई दिल्ली/मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को महाराष्ट्र और गोवा के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे और महाराष्ट्र में 75,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे।



2,870 करोड़ रुपये की लागत से तैयार उत्तरी गोवा के मोपा स्थित हवाईअड्डे की आधारशिला पीएम मोदी ने नवंबर, 2016 में रखी थी। यह गोवा में दूसरा हवाईअड्डा होगा। पहला डाबोलिम में स्थित है। डाबोलिम हवाईअड्डे की क्षमता 8.5 मिलियन यात्री प्रति वर्ष (एमपीपीए) है। मोपा हवाईअड्डे के संचालन में आने के बाद यहां की कुल क्षमता 13 एमपीपीए हो जाएगी। डाबोलिम हवाईअड्डा 15 घरेलू और छह अंतरराष्ट्रीय स्थानों को जोड़ता है। मोपा हवाई अड्डे के जरिये इनकी संख्या बढ़कर 35 घरेलू और 18 अंतरराष्ट्रीय स्थानों तक हो जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री 9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस के समापन समारोह को संबोधित करेंगे और तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का भी उद्घाटन करेंगे।

इन परियोजनाओं की भी शुरुआत
इनके अलावा पीएम नागपुर से बिलासपुर के बीच चलाई जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे और नागपुर मेट्रो के पहले चरण की शुरुआत करेंगे। पीएम नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखेंगे। साथ ही विदर्भ में एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाओं की     शुरुआत करेंगे।

मजबूत हो रहा सड़कों का नेटवर्क
हवाईअड्डों की तरह सड़कों के नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में भी मोदी सरकार प्रयासरत है। इसी क्रम में पीएम नागपुर-मुंबई के बीच बन रहे समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। कुल 701 किमी लंबे एक्सप्रेसवे का नागपुर से मुंबई तक 520 किमी का पहला चरण तैयार हो चुका है। 55,000 करोड़ की लागत से बन रहा यह एक्सप्रेसवे महाराष्ट्र के 10 जिलों और अमरावती, औरंगाबाद और नासिक के प्रमुख शहरी क्षेत्रों से होकर गुजरेगा। एक्सप्रेसवे आसपास के 14 अन्य जिलों की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद करेगा, जिससे विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तरी महाराष्ट्र के क्षेत्रों सहित राज्य के लगभग 24 जिलों के विकास में मदद मिलेगी।

आठ साल में दोगुनी हुई हवाईअड्डों की संख्या : 2014 से अबतक देश में हवाईअड्डों की संख्या 74 से लगभग दोगुनी होकर 140 से अधिक हो गई है। सरकार की योजना अगले पांच वर्षों में 220 हवाईअड्डों को विकसित और संचालित करने की है।

कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा विवाद पर रुख स्पष्ट करें मोदी : उद्धव ठाकरे
पीएम मोदी के महाराष्ट्र दौरे के एक दिन पहले पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सीमा विवाद का मुद्दा उछाल दिया है। उन्होंने जालना में 42वें मराठवाड़ा साहित्य सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद के मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए। महाराष्ट्र जानना चाहता है कि सीमा विवाद पर आपकी राय क्या है। कर्नाटक रास्ता बंद करने पर उतारू है। इसलिए पहले सीमा विवाद पर बात कीजिए। उसके बाद महामार्ग का उद्घाटन कीजिए।

 

Post Views : 310

यह भी पढ़ें

Breaking News!!