image

US का दावा- एक हफ्ते में दूसरी बार अमेरिकी ड्रोन के करीब से गुजरा रूस का लड़ाकू विमान

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता कैरिन जीन-पियरे ने एक प्रेस ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा कि आईएसआईएस के खिलाफ जो ड्रोन आसमान में संचालन कर रहे हैं उसके काफी करीब रूसी ड्रोन भी उड़ान भर रहे हैं।

अमेरिका और रूस के बीच तकरार और बढ़ सकती है। अमेरिकी सेना ने बुधवार को जानकारी दी कि एक बार फिर सीरिया के ऊपर अमेरिकी ड्रोन के काफी नजदीक से रूस लड़ाकू विमान ने उड़ान भरी है।

इससे पहले मंगलवार को अमेरिका ने जानकारी दी थी कि अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का उल्लंघन करते हुए एक रूसी लड़ाकू जेट (Russian aircraft)  ने रविवार को एक अमेरिकी ड्रोन को टक्कर मार दी। वहीं, सीरिया के ऊपर उसके प्रोपेलर को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया था।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता कैरिन जीन-पियरे ने एक प्रेस ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा,"आईएसआईएस के खिलाफ जो ड्रोन आसमान में संचालन कर रहे हैं, उसके काफी करीब रूसी ड्रोन भी उड़ान भर रहे हैं।"

इस क्षेत्र में दोनों देशों की सेनाएं कर रहीं काम

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि हाल के महीनों में सीरिया में रूसी जेट विमान, अमेरिकी विमानों के करीब आ रहे हैं। इस क्षेत्र में दोनों देशों की सेनाएं काम करती हैं।

रूसी सेना का सीरिया पर दबदबा

रूस ने साल 2015 में सीरियाई गृहयुद्ध में हस्तक्षेप किया, जिसके बाद सीरिया पर राष्ट्रपति बशर अल-असद का कब्जा हो गया। रूस ने तब से देश में एक स्थायी हवाई अड्डे के साथ अपनी सैन्य सुविधाओं का विस्तार किया है और इस देश में एक रूसी नौसैनिक अड्डा भी है।

सीरिया में आतंकी संगठन से लड़ रहा अमेरिका

वहीं, अमेरिका आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (ISIS) के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इस साल सीरिया में मौजूद आतंकवादियों पर कई हवाई हमले किए । अमेरिका ने पिछले साल सीरिया में संदिग्ध आईएसआईएस गुर्गों के खिलाफ छापेमारी और कार्रवाई तेज कर दी है। अमेरिका ने साल 2019 में पूर्व आईएसआईएस प्रमुख अबू बक्र अल बगदादी को मार डाला, जिसने खुद को सभी मुसलमानों का खलीफा घोषित किया था।

Post Views : 222

यह भी पढ़ें

Breaking News!!