image

बेरोजगारी और महंगाई का मूल कारण हैं बेतहाशा बढती जनसंख्या

शेखर भदौरिया

आगरा । भारत में समस्याओं का मुल कारण ही बढती जनसंख्या है, इसीलिए जनसंख्या नियंत्रण कानून तात्काल लाना बेहद जरुरी है। भारत में महंगाई, बेरोजगारी, अराजकता एवं आर्थिक विपन्नता को दूर करना है, तो सबसे पहले बेतहाशा बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करना चाहिए।

इस सन्दर्भ में राष्ट्रवादी सामाजिक चिंतक, समाजसेवी एवं एडवोकेट शेखर भदौरिया ने बताया कि बढ़ती जनसंख्या भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए हानिकारक होती दिखाई दे रही हैं। जनसंख्या वृद्धि की वजह से ही महंगाई, बेरोजगारी समेत कई तरह की समस्याएं समाज में विकराल रूप ले रही हैं। जैसे - पानी की समस्या, जमीन की कमी, बढ़ता प्रदूषण, अस्वच्छता, बेरोजगारी, महंगाई, ग्लोबल वार्मिंग, ट्राफिक समस्या, क्राइम की बडोत्री, जातीय धार्मिक अशांतता, अस्थिरता, आतंकवाद , अशिक्षा, आरोग्य सेवा के ऊपर अतिरिक्त ताण और देश के नागरिकों की मानसिक अशांतता, जनसंख्या ज्यादा और नॅचरल रिसोर्सेस तथा मानव निर्मित रिसोर्सेसों का कम पडना, इस सबका मूल कारण ही दिन प्रति दिन बेतहाशा बढती जनसंख्या है। हम दो हमारे दो सबके दो जनसंख्या नियंत्रण कानून तात्काल लाना चाहिए। इससे जुडी गंभीर समस्याओं के समाधान हेतु बेतहाशा बढती जनसंख्या के विषय पर हम सब भारतियों को सकारात्मक और गंभीरता से सोचना चाहिए। ऐसी स्थिति में जनसंख्या नियंत्रण कानून के माध्यम से ही जनसंख्या में नियंत्रण करके देश को प्रगति की ओर अग्रसर कर सकते हैं। 

श्री भदौरिया ने आगे कहा कि बच्चे दो ही अच्छे,बेतहाशा बढती जनसंख्या ही देश के विकास में सबसे बड़ी बाधक हैं। इसके समाधान के लिए सरकार को जल्द से जल्द जनसंख्या नियंत्रण बिल लाना चाहिए। वह बिल उत्तर प्रदेश के विकास के लिए यदि अमल में आया तो निश्चित तौर पर बहुत सारी समस्याओं का समाधान स्वत: ही हो जाएगा। भारत मे सब समस्या का मुल कारण ही दिन प्रति दिन बेतहाशा बढती जनसंख्या है, इसीलिए जनसंख्या नियंत्रण कानून तात्काल लाना जरुरी है। क्योंकि इसका असर दिखने मे पच्चीस साल लग जायेंगे। पच्चीस साल के बाद ही इसके अच्छे परिणाम यानी रिझल्ट दिखने शुरू हो जायेंगे। जितना कानून लेट हो जायेंगा उतना ही बुरा असर देश के उपर होता रहेगा। पहले ही यह कानून बहुत लेट हो चुका है। इसलिए जनसंख्या नियंत्रण अभी नहीं तो कभी नहीं। देशहित में मोदी सरकार से हमारी अपील हैं कि ज़ल्द से ज़ल्द जनसंख्या नियंत्रण लागू लाना चाहिए तभी बेरोज़गारी, महंगाई और प्रदूषण समेत कई तरह की समस्याओं से कहीं हद तक ग़रीब, मजदूर और आमजनमानस राहत पा सकेगा।

Post Views : 246

यह भी पढ़ें

Breaking News!!