image

लव जिहाद और धर्मांतरण के खिलाफ RSS चलाएगा मुहिम, लखनऊ आए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने बताया प्लान

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि लव जिहाद और धर्मांतरण को रोकने के लिए समाज को जागरूक करना आवश्यक है. संघ की शाखाएं जहां पहुंचती हैं वहां ऐसी सामाजिक समस्याएं खुद-ब-खुद खत्म हो जाती हैं. इसलिए शाखाओं को लेकर हर तबके और क्षेत्र में पंहुचना है.

लखनऊ प्रवास के आखिरी दिन संघ प्रमुख मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) ने लव जिहाद और धर्मांतरण जैसे मुद्दों को लेकर अपनी राय रखी. मोहन भागवत ने कहा कि लव जिहाद और धर्मांतरण को रोकने के लिए समाज को जागरूक करना आवश्यक है. संघ की शाखाएं जहां पहुंचती हैं वहां ऐसी सामाजिक समस्याएं खुद-ब-खुद खत्म हो जाती हैं. इसलिए शाखाओं को लेकर हर तबके और क्षेत्र में पंहुचना है. इससे पहले RSS के साथ अनुषांगिक संगठनों की हुई बैठक में भी हिंदू जागरण मंच और विश्व हिंदू परिषद ने धर्मांतरण और लव जिहाद पर चर्चा की थी. 

लखनऊ के निराला नगर के शिशु मंदिर में हुई बैठक में संघ प्रमुख भागवत ने कहा कि लव जिहाद और धर्मांतरण नहीं होना चाहिए और इसे रोकने के प्रयास किए जाने चाहिए. भागवत ने आगे कहा कि शाखाओं को लगाने पर ज्यादा से ज्यादा जोर दिया जाना चाहिए. जहां-जहां शाखाएं पहुंचती हैं वहां लव जेहाद और धर्मांतरण खुद-ब-खुद रुकने लगता है. 

दरअसल, बीते दिन मोहन भागवत अवध प्रांत के विभाग और जिला स्तर के स्वयंसेवकों के टोलियों के साथ संवाद कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने तमाम मुद्दों पर अपनी बात रखी. साथ ही धर्मांतरण और लव जिहाद का मुद्दा प्रमुखता से उठाया. RSS अब इनके खिलाफ मुहिम चलाएगी. स्वयंसेवकों की टोलियां के साथ संवाद में भागवत ने कहा संघ की शाखा पंहुचेगी तो ऐसी सामाजिक समस्याओं पर लगाम लगेगी.

स्वयंसेवकों की चर्चा में मोहन भागवत ने गांव मे सामाजिक समरसता के संघ के प्रयास में एक मंदिर-एक शमशान और एक कुएं पर जोर दिया. उन्होंने कहा- ऐसे भेदभाव समाज को कमजोर करते हैं, संघ कार्यकर्ताओं को यह मंत्र लेकर गांव में जाना है. 

गौरतलब है कि अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में RSS की ये बैठक काफी अहम मानी जा रही है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी संघ प्रमुख मोहन से मुलाकात करने पहुंचे थे. बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री ने संघ प्रमुख को प्रदेश सरकार के कामकाज, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह सहित सरकार की योजनाओं की जानकारी दी. CM योगी और मोहन भागवत के बीच मुलाकात करीब 45 मिनट तक चली थी. 

 

Post Views : 243

यह भी पढ़ें

Breaking News!!