image

दुर्गा स्तुति संग गरबा डांडिया की धूम, उमड़ा भक्ति और आस्था का संगीतमय सैलाब

"गोरी राधा ने कालो कान...गरबे घूमे भूली भान...!" "काल के पंजे से माता बचाओ... हे मां अष्ट भवानी...!"

आगरा। नवरात्रि रास गरबा की श्रृंखला में इनक्रेडिबल ताज कंसर्ट के अंतर्गत आगरा डेवलपमेंट फाउंडेशन द्वारा एम्फी थियेटर, जोनल पार्क में आयोजित नवरात्रि रास गरबा महोत्सव के नौवें दिन सोमवार को सचदेवा मिलेनियम स्कूल के छात्र छात्राओं और शिक्षक-शिक्षिकाओं ने जमकर धूम मचाई।

कार्यक्रम का शुभारंभ साक्षात् शेर पर सवार मां दुर्गा के स्वरूप (मान्या शर्मा, शेर- खुशनव खिरवार) के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं स्तुति करके किया गया। मुख्य अतिथि विधायक चौधरी बाबूलाल थे। विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ उद्यमी पूरन डाबर, समाजसेवी केसी जैन और डीजीसी रेवेन्यू अशोक चौबे एडवोकेट और डॉ. महेश धाकड़ थे। अतिथियों का स्वागत विद्यालय के चेयरमैन राजेन्द्र सचदेवा, वाईस चेयरमैन कैप्टन धवल सचदेवा, प्रो.वाईस चेयरमैन पुलकित सचदेवा, प्रधानाचार्य गीता बैजल ने किया।

सचदेवा मिलेनियम स्कूल के चेयरमैन राजेन्द्र सचदेवा ने कहा कि, भारतीय संस्कृति अद्भुत है अनेकता में एकता का संदेश देते हुए हम भारतीय अपने त्यौहार मनाते हैं, सनातन धर्म में शक्ति की अपनी महत्ता है शक्ति स्वरूपा नवदुर्गा को प्रसन्न करने के लिए ही गरबा-डांडिया नृत्य किया जाता है। ब्रज के डांडिया में दुर्गा के साथ ही राधाकृष्ण की छवि की भी आराधना की जाती है, इसी के तहत जिन दो प्रमुख गीतों पर प्रतिभागी झूमे-"गोरी राधा ने कारो कान्हा...गरबे घूमे भूली भान...!" इसके बाद स्वर गूंजे -"काल के पंजे से माता बचाओ... हे मां अष्ट भवानी...!" इसके साथ ही नॉन स्टॉप डांडिया में मदमस्त होकर सभी ने जबर्दस्त धमाल मचाया। रंग-बिरंगे परिधानों में सजे प्रतिभागियों ने समारोह की सुन्दरता में चार चाँद लगा दिए। सभी के कदम लय ताल के साथ सुमधुर स्वरों पर थिरकने लगे। इसके साथ ही इस प्रांगण में उपस्थित सभी के मन मयूर नृत्य कर उठे। सभी ने गरबा नृत्य करके मां दुर्गा को प्रसन्न किया। सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने भी एक से बढ़कर एक गीत गाकर सभी को मंत्रमुग्ध किया। डांडिया और गरबा प्रियंक धाकड़ और उनकी टीम के सदस्यों ने करवाया। कार्यक्रम में संस्कृतिकर्मी अलका सिंह सहित सचदेवा मिलेनियम स्कूल के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं सहित छात्र-छात्राओं और अभिभावकों ने हिस्सा लिया। मंच संचालन अविनाश वर्मा ने किया।
 

Post Views : 179

यह भी पढ़ें

Breaking News!!