image

खनन घोटाला मामला: अखिलेश यादव आज CBI के सामने नहीं होंगे पेश

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आज दिल्ली नहीं आएंगे. सीबीआई ने उन्हें खनन घोटाला मामले में गवाह के तौर पर पूछताछ के लिए बुलाया था, दरअसल जब ये घोटाला हुआ, उस समय अखिलेश ही सीएम थे.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव आज सीबीआई के सामने पेश नहीं होंगे. केंद्रीय एजेंसी ने खनन घोटाला मामले में उन्हें तलब किया था. सीबीआई ने अखिलेश को बतौर गवाह बयान दर्ज कराने के लिए नोटिस भेजा था. सपा अध्यक्ष को आज ही दिल्ली आकर अपना बयान दर्ज कराना था, लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अखिलेश आज सीबीआई के सामने पेश नहीं होंगे. 

केंद्रीय जांच एजेंसी ने अखिलेश यादव 21 फरवरी को सीआरपीसी की धारा 160 के तहत नोटिस जारी किया था. अखिलेश को 29 फरवरी को दिल्ली में सीबीआई के सामने पेश होने के लिए कहा गया था.  

2019 में दर्ज की गई थी FIR 

नोटिस में कहा गया था कि जवाब देने के लिए अखिलेश यादव को सीबीआई के सामने उपस्थित होना होगा. अखिलेश को जनवरी 2019 में दर्ज की गई सीबीआई की उस एफआईआर के संबंध में तलब किया गया है, जो हमीरपुर में 2012-2016 के बीच कथित अवैध खनन से संबंधित है. 

खनिजों का अवैध खनन होने दिया 

जनवरी 2019 में तत्कालीन जिला मजिस्ट्रेट, खनन अधिकारी और अन्य समेत कई लोक सेवकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी. एफआईआर में आरोप है कि सरकारी कर्मचारियों ने हमीरपुर में खनिजों का अवैध खनन होने दिया. 

नए पट्टे और नवीकरण के पट्टे दिए गए 

दर्ज की गई एफआईआर में कहा गया है कि आपराधिक साजिश में सरकारी कर्मचारियों ने निविदा प्रक्रिया का पालन किए बिना अवैध रूप से नए पट्टे और नवीकरण पट्टे दिए. लोगों को अवैध रूप से छोटे खनिजों का उत्खनन करने की अनुमति दी गई. साथ ही लघु खनिजों की चोरी करने और धन उगाही करने की अनुमति दी गई. 

 

Post Views : 119

यह भी पढ़ें

Breaking News!!